आइये जाने क्‍या कहते हैं गोरखपुर-बस्‍ती मंडल के जिला टॉपर छात्र-छात्रा

यूपी बोर्ड की हाईस्‍कूल और इंटर की परीक्षा में जिला टॉपरों ने सफलता के बाद कहा कि उन्‍हें आगे और मेहनत करनी है। किसी ने आइएएस अधिकारी बनने तो किसी ने डाक्‍टर बनकर सेवा करने की इच्‍छा जताई है। गोरखपुर-बस्‍ती मंडल के जिलों में अव्‍वल छात्र-छात्राओं के माता-पिता भी अपने बच्‍चे की सफलता से काफी खुश हैं।

बस्‍ती : दशवीं टॉपर नेहा गुप्ता को बनना है न्यूरो सर्जन

बस्ती जिले के किसान इंटर कॉलेज परशुरामपुर में पढ़ लिख कर जिले को टाप करने वाली नेहा गुप्ता ने कैरियर के रूप में न्यूरो सर्जन बनना तय किया है नेहा का कहना है कि उनके मन में मस्तिष्क रोगियों की बेहतर चिकित्सा के लिए नए तौर-तरीकों के साथ स्वास्थ्य सेवा देना है। नेहा कहती हैं कि विद्यार्थी जीवन एक साधना है। लक्ष्य को तय कर सभी दायित्व  व पठन-पाठन की समय सारणी तय कर  हर विद्यार्थी को पढ़ना चाहिए  तो पढ़ाई  मनोरंजन लगेगा। और कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं है। पेशे से पिता डॉक्टर सुभाष गुप्ता बताना है कि बेटी की इच्छा के अनुसार उसकी पढ़ाई लिखाई के लिए कोटा में दाखिल की तैयारी है। मां प्रीति गुप्ता गृहणी हैं तीन भाई बहनों में बड़ी नेहा गुप्ता बचपन से ही काफी गंभीर व पढ़ाई के प्रति जागरूक है।मध्यम वर्गीय परिवार में अभाव कभी आड़े नही आया।

संतकबीर नगर : हाईस्कूल में अश्वनी, इंटरमीडिएट में प्रिया अव्वल

संत कबीरनगर जिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट-2020 का परीक्षाफल शनिवार को घोषित हो गया। परीक्षा के 114 दिन बाद घोषित परीक्षाफल को लेकर परीक्षार्थियों व अभिभावकों में उत्साह रहा। हाईस्कूल की सूची में कूड़ीलाल रुंगटा सरस्वती विद्या मंदिर खलीलाबाद के अश्वनी गुप्ता ने 93.15 फीसद 600 में 559 अंक हासिल कर जिले में प्रथम स्थान पर रहे। इंटरमीडिएट में श्रीमती शंकरदेई बालिका इंटर कालेज धनघटा की प्रभादेवी ने 85.83 फीसद 500 में 429 अंक प्राप्त करके कीर्तिमान बनाया। इन होनहारों ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व गुरुजनों को दिया है। इनमें से कइयों ने प्रशासनिक अधिकारी बनकर देश की सेवा करने की इच्छा जाहिर की तो किसी ने चिकित्सक व इंजीनियर की।

सिद्धार्थनगर : हाईस्कूल में सूर्यांश, इंटर में आलोक अव्वल

सिद्धार्थनगर में माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट-2020 का परीक्षाफल शनिवार को घोषित हो गया। परीक्षाफल को लेकर परीक्षार्थियों व अभिभावकों में उत्साह है। हाईस्कूल की सूची में कसीरन सीसीएस सेमरा मुस्तहकम के छात्र सूर्यांश श्रीवास्तव ने 92 फीसद (600 में 552) अंक प्राप्त करके कीर्तिमान बनाया। वहीं इंटर में पीपुल्स इंटर कालेज डुमरियागंज के छात्र आलोक चौधरी ने पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने 500 में 449 अंक प्राप्त कर 89.80 फीसद अंक हासिल किया है।  होनहारों ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व गुरुजनों को दिया है। इनकी इच्छा  प्रशासनिक अधिकारी बनने की है।

देवरिया: आइएएस बन देश की सेवा करना चाहता हैं साजिद

देवरिया में इंटरमीडिएट की परीक्षा में देवरिया जनपद के टापर साजिद अंसारी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता, पिता व गुरुजनों को दिया है। वह डा. भीमराव अंबेडकर कन्या इंटरकालेज बघौचघाट देवरिया के छात्र हैं। कहते हैं जो भी स्कूल में पढ़ाया जाता है उसे घर में रिवीजन करना आवश्यक है। परीक्षा के समय सलेबस पर केंद्रित होकर विषय को बांट कर पढ़ना जरूरी है। लक्ष्य का निर्धारित कर पढ़ाई करना उनकी सफलता का मूल मंत्र है। वह आइएएस बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, पिता महमूद एक प्राइवेट कंपनी में मजदूर का कार्य करते हैं। मां रुबिया खातून गृहिणी हैं। दो बहन व एक भाई में साजिद हाई स्कूल की परीक्षा भी 88 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किए। वह शुरू से ही मेधावी हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker