अमेरिकी गौतम राघवन को बिडेन की ट्रांजिशन टीम में किया शामिल….

भारतीय मूल के अमेरिकी गौतम राघवन को डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन की ट्रांजिशन टीम में शामिल किया गया है। डेलावेयर से सीनेटर टेड कॉफमैन के नेतृत्व में यह ट्रांजिशन टीम बनाई गई है। टीम का काम चुनाव जीतने के बाद बिडेन को अधिकारियों के चयन में सहायता प्रदान करना होगा।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान व्हाइट हाउस में काम कर चुके राघवन वर्तमान में प्रतिनिधि सभा में एकमात्र भारतीय महिला सांसद प्रमिला जयपाल के स्टॉफ के प्रमुख हैं। खास बात यह है कि राघवन एकमात्र भारतीय हैं, जिन्हें ट्रांजिशन टीम में शामिल किया गया है। कॉफमैन ने एक बयान में कहा, ‘अगले राष्ट्रपति को ना केवल कोरोना की महामारी से निपटना होगा बल्कि उन्हें विरासत के तौर पर मिलने वाली खराब अर्थव्यवस्था से भी जूझना होगा। मुझे लगता है कि फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट के बाद से किसी ने भी इस तरह दिक्कतों का सामना नहीं किया है।’

गौतम राघवन ओबामा के कार्यकाल के दौरान उनके सहयोगी रहे, जो 2011 से 2014 तक एलजीबीटी और एशियाई अमेरिकी और प्रशांत द्वीपसमूह समुदायों दोनों के संपर्क के रूप में कार्य करते थे। उन्होंने प्रगतिशील बहुमत, 2008 ओबामा अभियान, डेमोक्रेटिक नेशनल के लिए भी काम किया है। राघवन ने ऐतिहासिक चुनाव चक्र के माध्यम से IMPACT ( इंडियन-अमेरिकन इंपैक्‍ट प्रोजेक्ट) का नेतृत्व किया, इस दौड़ में भारतीय-अमेरिकी संघीय और राज्य स्तर पर बड़ी संख्या भारतीय-अमेरिकी शामिल थे।

बता दें कि अमेरीका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण ने काफी तबाही मचाई है और इस दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रणनीति को लेकर भी सवाल पूछे जा रहे हैं। अमेरिकी चुनावों में लगभग 19 सप्ताह बचे हैं। इसको देखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनावी रैलियां भी आयोजित करना शुरू कर दिया है। ट्रंप का असली मुकाबला बिडेन से ही माना जा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker