कोरोना वायरस के कारण दुनिया में 89 लाख से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामले

Covid-19 कोरोना वायरस के कारण दुनिया में 89 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं साढे चार लाख से ज्यादा लोगों को हम इस महामारी के कारण खो चुके हैं। पिछले कुछ वक्त में भारत में कोरोना वायरस के मामले बहुत ही तेजी से बढ़े हैं और अब देश में 4 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। साथ ही मरने वालों का आंकड़ा 13 हजार को पार कर चुका है।

भारत दुनिया का चौथा देश है, जहां पर संक्रमण के मामले 4 लाख तक पहुंचे हैं। साथ ही 16 जून के बाद से भारत में दैनिक संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अच्छी बात यह है कि रिकवरी रेट लगातार बेहतर हो रही है। हमें घबराने की नहीं बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। आइए आंकड़ों के जरिए जानते हैं कि कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित दुनिया के दूसरे देशों के साथ भारत की स्थिति।

अमेरिकी:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी सरकार से कहा कि जांच की संख्या कम की जानी चाहिए जिससे कि मामलों में वृद्धि दिखाने वाले प्रतिकूल आंकड़ों से बचा जा सके। ट्रंप ने अपने प्रशासन से कहा है कि कोरोना जांच की संख्या कम की जाए। एक रैली में उन्होंने कहा कि अमेरिका ने ढाई करोड़ लोगों की जांच की है, लेकिन खराब बात यह है कि और अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। अमेरिका में कुल मामले 23,30,578 है। अमेरिका में 23 जनवरी को पहला मामला आया था। 19 मार्च तक 10 हजार संक्रमण के मामले मिले थे और 7 अप्रैल तक 4 लाख मामले मिले।

ब्राजील:

ब्राजील में कोरोना वायरस (COVID-19) से मरने वालों की संख्या 50 हजार से ज्यादा हो गई है। देश में पिछले 24 घंटे में 17,400 नए मामले सामने आए हैं और 640 लोगों की मौत हो गई। अब तक यहां 10, 85, 038 मामले सामने आ गए हैं। वहीं मरने वालों की संख्या 50,617 हो गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से इसकी जानकारी समाचार एजेंसी एएनआइ ने दी। ब्राजील से ज्यादा मौतें केवल अमेरिका में हुई हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो की आलोचना भी बढ़ती जा रही है।

रूस:

रूस में रविवार को 7,728 नए मामले सामने आए और 109 लोगों की मौत हो गई। अब तक यहां 5,84,680 संक्रमित मामले मिले हैं और 8,111 लोगों की जान भी जा चुकी है।

भारत: 

भारत ने रविवार को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 15,413 नए मामले सामने आए हैं औऱ 303 लोगों की इस दौरान मौत भी हुई है। देश में कोरोना संक्रमितों आंकड़ा बढ़कर 4 लाख 10 हजार 461 हो गया है। इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 13,254 हो गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker