मिट्टी के बर्तन में रखे पानी को पीने के हैं ये जबरदस्त फायदे

गर्मी के मौसम में अधिकतर लोग ठंडी चीजें खाना और पीना पसंद करते हैं. गर्मियों में लोग खासकर कोल्‍ड ड्रिंक्‍स, जूस और सबसे ज्‍यादा फ्रिज का ठंडा पानी पीना ही पसंद करते हैं. वैसे तो फ्रिज हर वर्ग के लोगों के पास नहीं होता है. लेकिन मटके का पानी हर इंसान पी सकता है क्‍योंकि यह बहुत ही सस्‍ता होता है. लेकिन क्या आपको पता है फ्रिज और मटके के पानी में सबसे ज्‍यादा सेहतमंद कौन सा है? तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि फ्रिज और मटके के पानी में से आपकी सेहत के लिए कौन सा फायदेमंद होता है।

फ्रिज के पानी और मटके के पानी में कौन सा है फायदेमंद?

  • घड़े का पानी अमृत के समान माना जाता है क्‍योंकि मटके का पानी पीने के कई स्‍वास्‍थ लाभ होते हैं. जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।
  • गर्मियों में मटके का पानी पीने से आपके शरीर को ठंडक तो मिलती ही है. इसके साथ-साथ यह मिनल्‍स की कमी को भी दूर करता है। यह एक मिनरल वाटर होता है।
  • मटके का पानी विषाक्‍त पदार्थों को सोख लेता है. इससे शुद्ध पानी ही आपको मिलता है. गर्मियों में यह आपको तेज लू से भी बचाने में सहायक होता है. अधिक प्‍यास को बुझाता है.
  • घड़े का पानी प्रेगनेंट महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह शरीर में खनिज पदार्थों की आपूर्ति करता है. यह शरीर के पीएच लेवल को भी नियंत्रित रखता है।
  • जिन लोगों को वात दोष होता है उनके लिए मटके का पानी बेहद लाभकारी होता है. यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है साथ ही यह गले की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker