इम्यून सिस्टम मजबूत करता है ये टोमैटो जूस

कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में हर व्यक्ति अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने में लगा हुआ है। डॉक्टर्स की मानें तो इम्यून सिस्टम के स्ट्रॉन्ग होने से किसी भी प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचा जा सकता है।

यह पूरी बॉडी का एक ऐसा कार्य होता है जो अगर कमजोर पड़ जाए तो लोग कई प्रकार की बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं। अक्सर कई लोग सालभर सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित रहते हैं। ऐसे लोगों की इम्युनिटी काफी कमजोर होती है और यही वजह है कि वह इन बीमारियों से ग्रसित रहते हैं। इसका एकमात्र कारण है इम्युनिटी सिस्टम का बुरी तरह से कमजोर होना।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी फूड्स की जरूरत होती है। साथ ही कुछ आयुर्वेदिक मसाले और ड्रिंक्स भी इसे स्ट्रॉन्ग बनाते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही एक खास जूस के बारे में जिसे पीने से आपकी इम्युनिटी पावर मजबूत होगी। आप इसका सेवन रोज कर सकते हैं। इसका आपको सकारात्मक रूप से लाभ भी मिलेगा और आप सर्दी खांसी जैसी समस्या से भी दूर रह सकेंगे।

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने वाले इस ड्रिंक को टोमैटो जूस या टमाटर का जूस कहते हैं। टमाटर में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है. यह बॉडी में एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी की तरह काम करने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से काम कर सकता है। इतना ही नहीं, कच्चे टमाटर या इसके जूस का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। आइए आपको बताते हैं कैसे तैयार करें ये ड्रिंक।

सामग्री
1 कप पानी
1 चुटकी नमक
2 टमाटर

बनाने की विधि
सबसे पहले टमाटरों को पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. अब इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और जूसर जार में डाल दें. अब जूसर जार में एक कप पानी डालकर इसे 4-5 मिनट तक चलाएं ताकि अच्छी तरह से जूस बन जाए. इसके बाद एक गिलास में इसे निकालें और ऊपर से नमक डालें. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker