न्यूजपेपर में लिपटा हुआ खाना खाने से होती हैं, ये खतरनाक बीमारी

आजकल कई लोग ऑफिस जाते समय या फिर कही दूर जाने पर रोटियों को अखबार में लपेटकर ले जाते हैं।आए दिन खाने-पीने की चीजों को रखने के लिए अखबार का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि न्यूजपेपर पर खाना रखकर खाने की आदत आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदेह साबित हो सकता है। अगर आप इससे होनेवाले नुकसान से बेखबर हैं तो चलिए हम आपको न्यूजपेपर में लिपटा हुआ खाना खाने होने वाले तकलीफों से रूबरू कराते हैं।

हम सभी जानते हैं कि न्यूज पेपर को छापने के लिए जिस स्याही का इस्तेमाल किया जाता है उस स्याही में हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं। स्याही में पाए जाने वाले ये केमिकल्स कैंसर जैसी बीमारियों की वजह भी बन सकते हैं। ऐसे में न्यूज पेपर में खाने की चीज़ों को रखने से उसमें स्याही का असर आ जाता है।

जिससे खाना जहरीला हो जाता है और इस खाने को खाने से आपकी सेहत बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। न्यूजपेपर में लिपटा हुआ खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है इस बात की पुष्टि खुद फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने की है। तो आइये जानते है की अख़बार में लिपटे हुए खाने को खाने से कौनसी बीमारी हो सकती है।

पाचन क्रिया पर असर – न्यूज पेपर में लिपटा हुआ खाना आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकता है।  अखबार की छपाई में इस्तेमाल की जानेवाली स्याही में मौजूद कैमिकल की वजह से पाचन से संबंधित समस्याएं पैदा हो जाती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker