यूपी में बढ़ती उमस और गर्मी से अगले हफ्ते मिल सकती है राहत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पिछले करीब 4 दिनों से मौसम में साफ है और इसका असर अब प्रदेश के कई जिलों में देखा जा रहा है। चिलचिलाती धूप में तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक यूपी में मौसम का यही हाल रहेगा। अगले हफ्ते पूर्वी उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र के कई जिलों से मौसम में बदलाव शुरू होने की उम्मीद है। दरअसल 20 जून से प्रदेश में मॉनसून आने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल, आसमान बिल्कुल साफ है, इसलिए धूप की तेजी और बढ़ती जाएगी। लगातार धूप निकलने से तापमान में भी धीरे-धीरे बढ़ोतरी होती जाएगी। तापमान धीरे-धीरे 45 डिग्री की ओर पहुंचने का समय आता जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 14 जून तक प्रदेश में कहीं भी आंधी बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि इक्का-दुक्का जगहों पर हल्की बूंदाबांदी या गरज-चमक से इंकार भी नहीं किया है।

यूपी के इन शहरो में बदलेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार मानसून की चाल सामान्य है और यह 20 जून के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश के रास्ते प्रदेश में दाखिल होगा. इस दौरान देवरिया, महाराजगंज, गोरखपुर, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र आदि जिलों में मानसून के आगमन के साथ ही तापमान में और कमी हो सकेगी, लेकिन तब तक धीरे-धीरे हर रोज पारा चढ़ता जाएगा।

पिछले चौबीस घंटों में प्रदेश के शहरों में तापमान तेजी से बढ़ता दिखा है. अधिकतम तापमान प्रदेश के लगभग सभी शहरों में 40 डिग्री के करीब पहुंच गया है। 8 जून को झांसी में यह सबसे ज्यादा 41 डिग्री सेल्सियस रहा।

वहीं हरदोई में 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा. आगरा में भी 40 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि यही क्रम जारी रहा तो प्रदेश के कई शहरों में दिन का तापमान 45 डिग्री तक पहुंचेगा।

आंचलिक मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक 20 जून के बाद दक्षिण पश्चिमी मानसून के प्रदेश में दस्तक देने की संभावना है। उम्मीद है कि 22 जून से मानसून प्रदेश में पहुंच जाएगा।

इस बार मानसून में अच्छी बारिश की भी उम्मीद है. मानसून 20 जून से बिहार से सटे यूपी के जिलों में प्रवेश करेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker