न्यूजीलैंड में अब कोरोना वायरस का एक भी मरीज नहीं

न्यूजीलैंड से दुनिया के लिए राहत भरी खबर है। अब यहां कोरोना वायरस का एक भी मरीज नहीं है। आखिरी मरीज भी स्वस्थ हो चुका है। न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त हो गया। सोमवार को न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से पीडि़त आखिरी मरीज अब स्वस्थ हो चुका है। यहां आखिरी नया मामला 17 दिन पहले सामने आया था। 28 फरवरी से न्यूजीलैंड कोरोना वायरस महामारी से निपट रहा था और अब ऐसा पल आया है कि यहां एक भी एक्टिव केस नहीं है।

हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को आगाह भी किया है कि देश में नए मामले आ सकते हैं क्योंकि कुछ अपवादों को छोड़कर देश ने अपनी सीमाओं को हर किसी के लिए बंद कर रखा है।

स्वास्थ्य विभाग के निदेशक एशले ब्लूमफील्ड ने कहा कि यह सुखदायक संकेत है। 28 फरवरी के बाद देश में एक भी कोरोना का सक्रिय मामला नहीं होना निश्चित रूप से हमारी यात्रा में महत्वपूर्ण पड़ाव है, लेकिन जैसा कि हमने पहले भी कहा है कोविड-19 के खिलाफ जारी सतर्कता अनिवार्य रहेगी। ”

न्यूजीलैंड की इस जीत पर जानकारों का कहना है कि 50 लाख की आबादी वाले देश में कोरोना वायरस को खत्म करने के कई कारण हो सकते हैं। दक्षिण प्रशांत में अलग-थलग स्थित होने के कारण देश को यह जानने के लिए पर्याप्त समय मिला कि अन्य देशों में कोरोना वायरस कैसे फैला।

दरसअल न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने निर्णायक फैसला लेते हुए महामारी की शुरुआत में ही सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया था। यहां कुल 1500 से थोड़े अधिक लोग कोरोना की चपेट में आए और 22 लोगों की मौत हुई।

अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस को लेकर लागू पाबंदियां मंगलवार से हटा ली जाएंगी, हालांकि सीमा-बंदी अभी भी जारी रहेगी। सोमवार आधी रात से देश में नेशनल अलर्ट लेवल 1 लागू होगा।

अर्डर्न ने कहा कि सार्वजनिक और निजी आयोजन बिना किसी प्रतिबंध के हो सकते हैं। रिटेल और हॉस्पैटिलिटी सेक्टर सामान्य रूप से काम कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि सभी सार्वजनिक परिवहन फिर से शुरू हो सकते हैं।

न्यूजीलैंड ने कोरोना वायरस को काबू में करने के लिए 7 हफ्तों का सख्त लॉकडाउन लागू किया था। कोविड-19 काबू में आ जाने के बाद यह पिछले महीने खत्म हुआ। दुनिया भर में महामारी से निपटने को लेकर न्यूजीलैंड की प्रशंसा हुई थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker