पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई, 60 पैसे की बढ़ोतरी

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी हुई। सोमवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में 60 पैसे की बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी हुई। सोमवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में 60 पैसे की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 72.46 रुपये हो गई है, जो पहले 71.86 रुपये थी, जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 70.59 रुपये हो गई है, जो पहले 69.99 रुपये थे।

इससे पहले तेल कंपनियों ने रविवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में 60 पैसे की बढ़ोतरी का ऐलान किया था। कोरोना संकट के बीच 82 दिनों के बाद तेल के दामों में बढ़ोतरी की गई थी। तेल कंपनियों का कहना है कि अब दैनिक मूल्य संशोधन फिर से शुरू हो गया है।

गौरतलब है कि तेल कंपनियों ने कोरोना संकट के दौरान नियमित रूप से एटीएफ और एलपीजी की कीमतों में संशोधन किया है, लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें बरकरार थीं. इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय तेल बाजारों में अत्यधिक अस्थिरता थी। अब हालात सामान्य होने लगे तो तेल कंपनियों ने दामों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

इससे पहले सरकार ने 6 मई को पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाया था। हालांकि तेल कंपनियों ने इसका बोझ खरीदारों पर नहीं डाला, क्योंकि पूरे देश में लॉकडाउन की वजह से खर्च की परेशानी बढ़ी हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में जो भारी गिरावट दर्ज हुई है, तेल कंपनियों ने एक्साइज ड्यूटी को इससे पाटने का फैसला किया था। तेल कंपनियों ने यही तरीका अल्ट्रा क्लीन बीएस-VI ईंधर पर भी अपनाया जिसमें 1 अप्रैल को इस पर 1 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker