SBI-ICICI बैंक ने सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले वार्षिक ब्याज दर में की कटौती

अगर आपका देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI में सेविंग अकाउंट है तो आपके लिए एक बुरी खबर है. इसी तरह, प्राइवेट सेक्‍टर के ICICI बैंक ने भी ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. आइए इस पूरे मामले को विस्‍तार से समझते हैं…

दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले वार्षिक ब्याज दर में कटौती की है। ये कटौती 0.05 प्रतिशत की है और अब नई ब्‍याज दर 2.70 प्रतिशत कर दी गई है।

इसका मतलब ये हुआ कि अब एसबीआई ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में बड़ी रकम रखने पर मुनाफा, पहले के मुकाबले कम मिलेगा।

आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष में एसबीआई ने दूसरी बार सेविंग अकाउंट पर ब्याज दरों में कटौती की है। इससे पहले अप्रैल में बैंक ने सभी स्लैब में बचत बैंक खातों पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया था।

एसबीआई के सेविंग बैंक अकाउंट के लिए बैंक के दो स्लैब- एक लाख रुपये तक और एक लाख रुपये से अधिक हैं. बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार संशोधित ब्याज दरें 31 मई से लागू हो गई हैं।

एसबीआई की तरह निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े आईसीआईसीआई बैंक ने भी सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को झटका दिया है। बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है।

बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में बताया है कि उसने 50 लाख रुपये से कम की सभी डिपॉजिट पर ब्‍याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 3.25 से 3 प्रतिशत कर दिया है।

50 लाख रुपये या उससे अधिक की जमा पर ब्याज दर को 3.75 से घटाकर 3.50 प्रतिशत किया गया है। बैंक ने कहा है कि बचत खाते पर नई ब्याज दरें बृहस्पतिवार से लागू होंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker