मौसम विभाग का पूर्वानुमान, अगले दो दिन में हो सकती है भारी बारिश

पिछले कुछ दिनों से तपा देने वाली गर्मी से लोगों को आज राहत मिलती दिखाई दे रही है. देश के कई हिस्सों में बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग  ने पहले ही इस बात के संकेत दिए थे कि देश में ज्यादातर हिस्सों में आज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो दिनों तक तापमान से राहत मिलेगी और देश के अलग अलग हिस्सों में आंधी और बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान लगाया है कि मानसून की पहली बारिश 1 जून के आसपास दक्षिणी तट के माध्यम से भारत में प्रवेश करने की संभावना है।

मध्य प्रदेश की बात करें तो पिछले 24 घंटे में नौगांव, जबलपुर, सागर समेत 15 शहरों में तेज बारिश हुई और तापमान में तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. भोपाल में पारा 41.9 डिग्री के करीब रिकॉर्ड किया गया जबकि गुरुवार को यहां का पार 43.9 के करीब था।

मौसम विभाग के मुताबि​क उत्तरी हिस्से में बारिश होने के साथ ही राजस्थान में भी चक्रवाती घेरा बना हुआ है, जिसके कारण तपिश से राहत मिलती दिख रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, दो जून तक देश के अलग अलग हिस्सों में बारिश होगी जिसके कारण लोगों को गर्मी से निजात मिल सकेगी।

राजस्थान में गिरा तापमान

राजस्थान में 50 डिग्री तक पहुंचने वाला पारा नौतपा के चौथे दिन ही लुढ़ककर नीचे आ गया है। लगातार दूसरे दिन भी कई इलाकों में हुई बारिश का असर तापमान में देखने को मिला. बताया जाता है कि बारिश के चलते राजस्थान के सभी जिलों में तीन से आठ डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

श्रीगंगानगर में पारा सबसे ज्यादा 7.8 डिग्री लुढ़ककर 39 डिग्री रहा जब​कि 26 मई को यहां के तापमान ने रिकॉर्ड 50 डिग्री दर्ज किया गया था. 27 अप्रैल को 49.6 डिग्री पारे के साथ देश का सबसे गर्म शहर रहने वाले चूरू के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. शुक्रवार को यहां का अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया।

अगले दो तक भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक गर्मी से निजात मिलेगी और देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने दो दिन भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ त्रिपुरा, ​मिजोरम, असम और मेघालय में भी अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker