रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.5 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदेगी माइक्रोसॉफ्ट

लॉकडाउन जहां दुनिया की अर्थव्यवस्था के लिए भारी पड़ रहा है, वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए यह काफी लकी साबित हो रहा है. रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स ने 5 अमेरिकी कंपनियों से करीब 78,562 करोड़ रुपये के निवेश सौदे किए हैं. अब दिग्गज अमेरिकी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट भी इसमें मोटा निवेश करने जा रही है।

दोनों कंपनियों का प्रबंधन इस बारे में बात कर रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, बिजनेस अखबार मिंट ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि सत्य नडेला के नेतृत्व वाली माइक्रोसॉफ्ट रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.5 फीसदी हिस्सेदारी ले सकती है.

पिछले एक महीने में रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) में 5 अमेरिकी कंपनियों ने कुल 78,562 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

इनमें​ फेसबुक, केकेआर ऐंड कंपनी, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स और जनरल अटलांटिक शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट के साथ रिलायंस की बातचीत अभी शुरुआती दौर में है और अगले कुछ दिनों में ही अंतिम डील का खुलासा हो जाएगा।

गौरतलब है कि सत्य नडेला ने इस साल फरवरी में यह खुलासा किया था कि माइक्रोसॉफ्ट भारत में बड़े स्तर पर कारोबार करना चाहती है।

उन्होंने बताया था कि कंपनी पूरे देश में डेटा सेंटर खोलना चाहती है ताकि उसके एज्योर क्लाउड सर्विस का फायदा उठाया जा सके।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी अभी इस खबर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लॉकडाउन के बीच भी रिलायंस इंडस्ट्रीज की किस्मत में लगातार चांदी ही दिख रही है।

रिलायंस समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में लगातार कई अमेरिकी कंपनियां भारी निवेश कर रही हैं।

हाल में अमेरिका के इक्विटी फर्म KKR के द्वारा भी जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.5 अरब डॉलर (करीब 11,367 करोड़ रुपये) के निवेश का ऐलान किया गया है. केकेआर इस निवेश से जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.32 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदेगी।

इसके पहले एक महीने के भीतर ही रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक इंक, जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक और विस्टा इक्विटी पार्टनर्स के द्वारा निवेश का ऐलान किया जा चुका है।

दुनिया में जब दूसरी कंपनियां अपना अस्तित्व बचाने के लिए जूझ रही हैं, अंबानी ने लॉकडाउन के बीच कुछ ही हफ्तों के भीतर फेसबुक, जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक, केकेआर और विस्टा इक्विटी जैसी पांच कंपनियों ने रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में कुल 78,562 करोड़ रुपये के निवेश का सौदा किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker