सात साल में पहली बार सोने की कीमतों में आयी इतनी तेजी

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से सोने के कीमतों (Gold Price) में लगातार बढ़ोतरी ही हो रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों के बढ़ने की वजह से देश में ये रिकॉर्ड उंचाई पर पहुंच गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिले मजबूत संकेतों से भारतीय वायदा बाजार MCX पर सोने का भाव सोमवार को फिर एक नई उंचाई पर चला गया। सोने के साथ-साथ चांदी में ज्यादा तेजी देखी जा रही है।

प्रति दर ग्राम सोने की कीमत रिकॉर्ड पार

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX)  पर सुबह 9.31 बजे सोने के जून एक्सपायरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 36 रुपये की तेजी के साथ 47,743 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले सोने का भाव 47,770 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उंचे स्तर तक उछला। वहीं, एमसीएक्स पर चांदी के जुलाई अनुबंध में पिछले सत्र से 1422 रुपये यानी 3.04 फीसदी की तेजी के साथ 48140 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था।

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि कोरोनावायरस के प्रकोप से वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में है, वहीं अमेरिका और चीन के बीच फिर व्यापारिक तनाव बढ़ता जा रहा है, जिससे निवेशकों का रुझान निवेश के सुरक्षित साधन सोने के प्रति बढ़ गया है। अंतरराष्ट्रीय कॉमेक्स पर सोने का भाव सात साल से ज्यादा समय के ऊंचे स्तर पर चल रहा है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने भी कोरोना काल में शेयर बाजार पर असर होने और आर्थिक रिकवरी की प्रक्रिया सुस्त रहने की आशंका जताई है।

कॉमेक्स पर सोने के जून अनुबंध में पिछले सत्र से 12.80 डॉलर यानी 0.73 फीसदी की तेजी के साथ 1769.10 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले भाव 1774.95 डॉलर प्रति औंस तक उछला। वहीं, चांदी के जुलाई अनुबंध में पिछले सत्र से 2.98 फीसदी की तेजी के साथ 17.57 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker