आम का सीजन आया, खाड़ी देशों से आए ऑर्डर

लखनऊ। कोरोना संकट के चलते पूरे देश में लाकडाउन है पर आम का मौसम है इसलिए लॉकडाउन के बावजूद आम के निर्यात की तैयारी शुरू हो गई है। खाड़ी के देशों से मिले आर्डर के बाद यूपी समेत दिल्ली व मुम्बई के करीब आधा दर्जन निर्यातकों ने लखनऊ स्थित मैंगो पैक हाउस से सम्पर्क किया है।

निर्यातक अभी से ही इस बात को लेकर इत्मिनान होना चाहते हैं कि निर्यात से पूर्व की तैयारियों में उन्हें कोई परेशानी तो नहीं आएगी। क्योंकि मैंगो पैक हाउस में ही आमों को पूरी तरह से हाइजैनिक बनाया जाता है। उसके बाद उसकी मुहर लगे आमों को ही दूसरे देश अपने यहां मंगाने को मंजूरी प्रदान करते हैं। चूंकि हर साल 30 मई से उत्तर प्रदेश से आमों का निर्यात शुरू हो जाता है लिहाजा इसकी तैयारियां अभी से प्रारम्भ कर दी गई है।

अमरोहा निवासी यूपी के निर्यातक नदीम कहते हैं। फरवरी में यूएई में आयोजित गल्फ फूड एक्स्पो में ही आमों के निर्यात के आर्डर प्राप्त हो गए थे लेकिन वैश्विक महामारी के कारण विश्व व्यापी लॉकडाउन से हम हताश बैठे थे।

कुछ दिनों पूर्व मुंबई से जलमार्ग द्वारा अलफांसों एवं बादामी का निर्यात शुरू हो गया। इसके बाद हमने भी जब वहां के आयातकों से सम्पर्क किया तो उन्होंने सहर्ष माल भेजने की स्वीकृति दी। ऐसे में अब हम निर्यात की सारी प्रक्रिया पूरी करने में जुट गए हैं।

दिल्ली के निर्यातक गुरमीत संधु कहते हैं .अकेले लखनऊ में हमें एक साथ एक दिन में 10 से 12 टन निर्यात क्वालिटी वाले आम नहीं मिल पाते इसलिए हमने अमरोहा में बागों के साथ.साथ लखनऊ फल पट्टी क्षेत्र व आसपास के इलाकों से भी बागवानों से संपर्क किया है। 26 से 28 मई तक आमों के निर्यात की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी ताकि तय समय पर पहली खेप रवाना की जा सके।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker