मोदी ने लॉन्च की स्वामित्व योजना

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप की प्रधानमंत्री ने की शुरुआत

नई दिल्ली। पंचायती राज दिवस पर कोरोना वायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी ग्राम पंचायतों के प्रमुखों को संबोधित किया। पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने नए ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और ऐप की शुरुआत की।  इस पोर्टल के जरिए ग्राम पंचायतों की समस्याए उनसे जुड़ी जानकारी एक जगह पर मौजूद रहेगी। यहां अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट से हमें सबक मिला है कि अब आत्मनिर्भर होना काफी जरूरी है।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री बोले कि कोरोना संकट के बीच गांव वालों ने दुनिया को बड़ा संदेश दिया। गांव वालों ने सोशल डिस्टेंसिंग नहीं बल्कि ” गज दूरी” का संदेश दिया। जिसने कमाल कर दिया।

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के बारामूला के मोहम्मद इकबाल से बात की। इकबाल ने बताया कि उन्होंने गांव के हर ब्लॉक को कोरोना वायरस और लॉकडाउन की जानकारी दीए यहां सिर्फ एक ही केस सामने आया था। इस दौरान कर्नाटक के एक व्यक्ति से बात करते हुए पीएम ने कहा कि आजकल वो गांव के प्रमुख से लेकर देशों के प्रमुख तक से बात कर रहे हैं।

ग्राम पंचायतों  को स्वामित्व योजना से मिलेगा फायदा

पीएम मोदी बोले कि 5.6 साल पहले देश की सिर्फ 100 पंचायत ब्रॉडबैंड से जुड़ी थी। लेकिन आज सवा लाख पंचायतों तक ये सुविधा पहुंच गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन वेबसाइट को शुरू किया गया है उसके जरिए गांव तक जानकारी और मदद पहुंचने में तेजी आएगी।

ग्राम पंचायतों के प्रमुखों से पीएम ने कहा कि अब गांव की मैपिंग ड्रोन के जरिए की जाएगी। जबकि बैंक से ऑनलाइन लेने में भी मदद मिलेगी। अभी इसकी शुरुआत महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश समेत कुल 6 राज्यों में इसकी शुरुआत हो रही है। फिर हर गांव तक इसे ले जाया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker