शनिवार के दिन किस्मत चमकने के 3 संकेत…….

जाने कैसे करें शनिदेव का पूजन

शनिदेव की कृपा कब प्राप्त होगी क्या आप जानते हैं । शनिदेव जब कृपा करने वाले होते हैं तब आपके सामने संकेत भेजते हैं। हम नादानी में उन्हें पहचान नहीं पाते हैं। आइए जानते हैं शनिवार की सुबह क्या नजर आ जाए जिससे हम मान लें कि शनि की कृपा बरसने वाली है।

भिखारी
अगर शनिवार की सुबह कोई भिखारी या निर्धन व्यक्ति आपके दरवाजे के सामने या आपके सामने आ जाए तो यह बहुत शुभ संकेत माना जाएगा। लेकिन अगर नादानी में आपने इन्हें डांटकर भगा दिया तो समझ लीजिए शनिदेव का प्रकोप आप पर बरसने वाला है।

सफाई कर्मचारी
शनिवार की सुबह सफाई कर्मचारी नजर आ जाए या आप किसी को झाड़ू लगाते देख लें तो इसे भी बहुत अच्छा संकेत माना जाता है। उन्हें तत्काल कोई कपड़ा या कुछ रुपए अवश्य दें। यह इस बात का संकेत है कि जिस काम के लिए आप घर से बाहर जा रहे हैं वह अवश्य सफल होने वाला है।

काले कुत्ते
काले कुत्ते को शनिदेव का वाहन माना जाता है, शनिवार के दिन घर से बाहर निकलते हुए आपको अगर काला कुत्ता नजर आ जाए तो समझ लीजिए आपके कार्य को सिद्ध करने में शनिदेव आपकी सहायता करेंगे। काले कुत्ते को घी लगी रोटी खिलाएं।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जिनका शनिवार के दिन कोई न कोई नुकसान होता है। वो कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन हमेशा शनि उनपर भारी रहता है, अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है, तो आपको शनि को शांत करने के लिए कुछ उपाय करने के साथ विशेष पूजन विधि से शनिदेव को प्रसन्न करने का प्रयास करना चाहिए-

शनिवार की पूजन विधि 
-ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नहा धोकर और साफ कपड़े पहनकर पीपल के वृक्ष पर जल अर्पण करें।
– लोहे से बनी शनि देवता की मूर्ति को पंचामृत से स्नान कराएं।
– फिर मूर्ति को चावलों से बनाए चौबीस दल के कमल पर स्थापित करें।
– इसके बाद काले तिल, फूल, धूप, काला वस्त्र व तेल आदि से पूजा करें।
– पूजन के दौरान शनि के दस नामों का उच्चारण करें- कोणस्थ, कृष्ण, पिप्पला, सौरि, यम, पिंगलो, रोद्रोतको, बभ्रु, मंद, शनैश्चर।
– पूजन के बाद पीपल के वृक्ष के तने पर सूत के धागे से सात परिक्रमा करें।
– इसके बाद शनिदेव का मंत्र पढ़ते हुए प्रार्थना करें-
शनैश्चर नमस्तुभ्यं नमस्ते त्वथ राहवे। केतवेअथ नमस्तुभ्यं सर्वशांतिप्रदो भव॥

शनिवार को ये काम न करें
-आपको अगर शनि की विशेष कृपा पानी है, तो आपको शनिवार पर कुछ काम करने से बचना चाहिए, जैसे अगर आप नाखून या बाल काटते हैं, तो शनिदेव आपसे नाराज हो सकते हैं।
-इस दिन आपको जितना हो सके, उतना दान करना चाहिए।आप मंदिर के अलावा किसी जरुरतमंद व्यक्ति आदि को जरुरत का सामान दान कर सकते हैं।
-शनिदेव को जानवरों से विशेष लगाव है।शनि को खुश रखने के लिए आपको जानवरों पर अत्याचार नहीं करना चाहिए।साथ ही कुत्तों, गाय, बकरी आदि पशु-पक्षियों को रोटी खिलानी चाहिए।
-शनिवार को लोहे को घर में लाना वर्जित माना जाता है, अगर आप घर में कोई लोहे का सामान लाने का मन बना रहे हैं, तो आपको इससे बचना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker