भूमि पेडनेकर और तनाज ईरानी ने मेंस्ट्रल हाइजीन पर खुलकर रखी अपनी बात

बॉलीवुड में अपने मोटापे से लेकर फिट रहने तक की जर्नी के लिए फेमस होने वाली अभिनेत्री भूमि पेडनेकर आजकल अपनी हॉट अदाओं के कारण सभी को दीवाना कर देती हैं. हाल ही में उन्होंने बताया कि वह और तनाज ईरानी इस बात पर ताज्जुब में हैं कि ‘पीरियड्स को लेकर लोग आज भी बात करने से कतराते हैं और इस पर उनकी पुरानी सोच अब भी बरकरार है.’ जी दरअसल इन दोनों अभिनेत्रियों ने ही कहा कि इस पर खुलकर बात किए जाने की महत्ता पर जोर दिया जाना चाहिए. तनाज के बारे में बात करें तो वह एक बेटा और एक बेटी की मां हैं.

हाल ही में उन्होंने कहा, “एक मां होने के नाते, मेरा यह मानना है कि जब बात मासिक धर्म स्वच्छता की आती है, तब एक मां और बेटी के बीच इस विषय पर बातचीत और भी खुलकर होनी चाहिए. इन विषयों पर बात करने से महिलाएं शर्माती और डरती हैं. मैं चाहूंगी कि मेरी बेटी दोस्तों के पास जाने के बजाय मुझसे इस बारे में बात करे.” इसी के साथ इस विषय के बारे में बात करते हुए भूमि ने कहा, “माहवारी के दौरान बच्चियों को स्कूल भेजने से उनके घरवाले प्रभावित और चिंतित होते हैं. पीरियड्स आज भी एक ऐसा मुद्दा है जिस पर लोगों की पुरानी सोच अब भी बरकरार है. मैं यह जानकर काफी हैरान हुईं कि माहवारी पर पर्याप्त शिक्षा के अभाव में हर साल पांच में से एक बच्ची स्कूल छोड़ रही है.”

जी दरअसल भूमि व्हिस्पर के नए अभियान हैशटैगकिपगर्ल्सइनस्कूल में शामिल हुई हैं और इसी दौरान बात करते हुए उन्होंने कहा, ” इस पहल की शुरूआत एक ऐसे वक्त पर हुई है, जब भारत की युवा महिलाओं को सही ज्ञान और शिक्षा के साथ सशक्त बनाना हमारे देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण है. यह एक दुर्लभ अवसर है, जहां हम सभी सामूहिक रूप से बच्चियों की जिंदगी में बदलाव ला सकते हैं.” आप जानते ही होंगे भारत के विभिन्न क्षेत्रों में आज भी माहवारी के चलते बच्चियां स्कूल जाना बंद कर देती हैं और इसी को लेकर जागरूकता फैलाना हैशटैगकिपगर्ल्सइनस्कूल अभियान का मकसद बताया गया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker