भारतीय रिजर्व बैंक असिस्टेंट पदों के प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम आज निकल सकता है

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) असिस्टेंट पदों के लिए आयोजित प्रारंभिक परीक्षा 2020 का परिणाम आज ऐलान कर सकता है. जिन उम्मीदवारों ने आरबीआई असिस्टेंट प्रारंभिक परीक्षा 2020 दी थी, वे परिणाम जारी होने के पश्चात् RBI की ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर देख सकेंगे.

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए 14 एवं 15 फरवरी 2020 को प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया था. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने विभिन्न स्थानों पर असिस्टेंट के कुल 926 पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी. अब प्रारंभिक परीक्षा में 2020 में सफल हुए उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के अगले चरण से गुजरना होगा. इसके अंतर्गत अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मुख्य परीक्षा में सम्मलित होना होगा. आरबीआई असिस्टेंट ऑनलाइन मेन टेस्ट 2020 ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार मार्च में आयोजित की जाएगी. इसकी तिथि अभी घोषित नहीं हुई है.

आरबीआई ने 926 असिस्टेंट भर्ती के लिए दिसंबर 2019 में नोटिफिकेशन जारी किया था और 23 दिसंबर 2019 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई थी. 16 जनवरी 2020 को आवेदन की अंतिम तिथि थी. इसके पश्चात् 14 व 15 फरवरी को परीक्षा आयोजित की गई थी. एक घंटे की ये परीक्षा पूरी तरह कम्प्यूटर आधारित थी. परीक्षा देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. असिस्टेंट एग्जाम में अधिक कठिन प्रश्न नहीं पूछे गए थे. सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा देने के पश्चात् भाषा दक्षता परीक्षा (एलपीटी) भी देना होगा.

इस तरह देखें रिजल्ट:-

रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थी को भारतीय रिजर्व बैंक की ऑफिशियल वेबसाइटए rbi.org.in पर जाना होगा. होम पेज पर दी गई आरबीआई असिस्टेंट भर्ती संबंधित लिंक पर क्लिक करें. नए पेज पर आरबीआई असिस्टेंट प्रारंभिक परीक्षा 2020 से संबंधित लिंक पर क्लिक करें. वहीं, अभ्यर्थी परीक्षा परिणाम की प्रिंट लेकर सुरक्षित रख सकते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker