SBI कस्टमर के लिए केवल आज कि दिन है कि आप अपने बैंक खाते से जुड़ी KYC प्रक्रिया कर ले पूरी

अगर आप भी SBI कस्टमर हैं और आपका बैंक खाता स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में है तो यह खबर आपके लिए है। बैंक ने अलर्ट जारी किया है और उस अलर्ट के अनुसार आपके पास केवल आज कि दिन है कि आप अपने बैंक खाते से जुड़ी KYC प्रक्रिया पूरी कर लें। अगर आपने अपने खाते से जुड़ी KYC प्रक्रिया पूरी नहीं की तो बैंक आपके खाते से लेनदेन पर रोक लगा देगा। दरअसल, SBI ने अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर अलर्ट किया है कि वो अपने बैंक खाते से जुड़ी KYC प्रक्रिया पूरी कर लें। अगर वो ऐसा करने में नाकाम रहते हैं तो उनके बैंक खाते से लेन देन रोक दिया जाएगा। बैंक ने यह कदम RBI द्वारा लिए गए फैसले के बाद उठाया है।

क्या है KYC

KYC (Know Your Customer) का मतलब होता है बैंक के कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी। इसके तहत बैंक आपसे आपके नाम, पते, जन्म तारीख के अलावा और भी जरूरी जानकारियां मांगता है। इसके लिए वो आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि जरूरी रूप से मांगता है। अगर आप यह कागजात पेश नहीं करते तो आपकी जानकारी अधूरी रहती है और ऐसे में बैंक आपका खाता बंद कर देता है ताकि उससे कोई आनाधिकृत लेनदेन ना हो।

बैंक ने जारी किया है अलर्ट

SBI कई दिनों से अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर अलर्ट कर रहा है। अपने SMS में बैंक ने कहा है कि रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुसार आपको अपने बैंक खाते में सारी जानकारी अपडेट करवानी जरूरी है।

कौन से कागजात आएंगे काम

अगर आप भी अपना केवायसी करवाने जा रहे हैं तो इसके लिए पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार पत्र/कार्ड, नरेगा कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा आपको अपने पते का प्रूफ भी देना होगा जिसके लिए आपको अपने घर का टेलीफोन या बिजली बिल, बैंक खाते का पिछले तीन महीने का विवरण, मान्यता प्राप्त अधिकारी द्वारा जारी पत्र, आयकर, जलकर और प्रॉपर्टी टैक्स के पेपपर, क्रेडिड कार्ड स्टेटमेंट जैसी चीजें देनी होंगी।

ऐसे करें अपडेट

अपने खाते में केवायसी अपडेट करवाने के लिए आपको बैंक जाना होगा और वहां अपने नाम, पते और अन्य जानकारी से जुड़े कागजात उपलब्ध करवाने होंगे। बैंक में आपको एक फार्म के साथ यह कागजात जमा करवाना होंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker