भाषण के दौरान दिखी महाभियोग की कड़वाहट, डेमोक्रेटिक सांसद ने बढ़ाया हाथ तो आगे बढ़ गए ट्रंप

महाभियोग का सामना कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्टेट ऑफ यूनियन स्पीच के दौरान डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों से सामना हुआ। प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखने वाले डेमोक्रेट्स ने ट्रंप पर सत्ता का दुरुपयोग करने और कांग्रेस को बाधा पहुंचाने के आरोप में महाभियोग चलाया था। सीनेट ने गत सप्ताह महाभियोग की कार्यवाही शुरू की थी।

स्पीच के दौरान ट्रंप ने महाभियोंग पर बात नहीं की लेकिन इस जंग को निशान तब देखने को मिले जब रिपब्लिकन पार्टी के साथियों ने उन्हें खड़े होकर अभिवादन दिया जबकि प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेट अधिकांश समय बैठे रहे।

ऐसे में स्टेट ऑफ यूनियन स्पीच के दौरान अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी को देखकर ट्रंप ने जो किया उसमें उनकी नाराजगी दिखाई पड़ी। दरअसल नैंसी ने उनसे हाथ मिलाने के लिए हाथ बढ़ाया लेकिन उन्होंने नैंसी से हाथ नहीं मिलाया। अक्टूबर की बैठक के बाद दोनों के बीच बात नहीं हुई है।

जैसा कि शुरू से ही स्पष्ट रहा है कि ट्रंप बरी हो जाएंगे, क्योंकि रिपब्लिकनों के बहुमत वाले सीनेट में दो-तिहाई सीनेटरों को उन्हें दोषी ठहराने के लिए मतदान करना होगा। डेमोक्रेट नवंबर में होने वाले चुनाव के लिए महाभियोग की प्रक्रिया को प्रचार अभियान के हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, ताकि ट्रंप की छवि को उनके समर्थकों और अनिश्चित मतदाताओं के बीच धूमिल किया जा सके।

रिपब्लिकन सीनेटर रॉय ब्लंट ने पार्टी सीनेटरों की एक बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा था कि अंतिम मतदान बुधवार (5 फरवरी) शाम को होगा। उन्होंने कहा कि सीनेट सोमवार (3 फरवरी) को अभियोजकों और ट्रंप के वकीलों द्वारा अंतिम बहस के लिए बैठक करेगी और फिर सीनेटरों को फैसले पर मतदान होने तक महाभियोग के बारे में अपने रुख के बारे में बोलने की अनुमति देगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker