उत्तराखंड में यात्री किराया महंगा, जानें नया किराया

राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने रोडवेज,  प्राइवेट यात्री बस, सिटी बस, टैक्सी, ऑटो समेत सभी श्रेणियों में किराया बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। रोडवेज और निजी आपरेटरों का किराया एक समान कर दिया है। हालांकि रोडवेज को तय दरों पर 20 प्रतिशत तक सरचार्ज लगाने का अधिकार दे दिया गया है। इसलिए यह माना जा रहा है कि रोडवेज बसों का किराया भी महंगा हो जाएगा।

परिवहन मुख्यालय में शुक्रवार को आयुक्त शैलेश बगौली की अध्यक्षता में साढे़ सात घंटे तक चली बैठक में सभी श्रेणियों में किराया दरों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया। निजी ऑपरेटर की बसों के किराए में मौजूदा दरों में 22 से 43 प्रतिशत तक बढ़ोतरी होने जा रही है। जबकि अधिकतम सरचार्ज लगने पर रोडवेज का किराया पांच से 10 प्रतिशत तक ही बढ़ पाएगा।  रोडवेज और निजी बसों का किराया एक समान किया गया है। इस दर को एसी बसों में 1.25 गुना और एसी कोच में 1.9 गुना और वॉल्वो श्रेणी की बसों में यह किराया तीन गुना हो जाएगा।  एसटीए ने कांट्रेक्ट कैरिज बसों का किराया बढ़ाने को भी मंजूरी दी है।  

रोडवेज और निजी बसों के किराये की दरें
पुराना किराया    पहाड़              मैदान

रोडवेज               1.72 रुपये        1.08 रुपये     
निजी आपरेटर     1.09 रुपये        0.86 रुपये
नया किराया        1.50 रुपये       1.05 रुपये 
नोट :- रोडवेज और निजी ऑपरेटरों के लिए पहाड़ और मैदान में प्रति किलोमीटर समान दरें लागू की गई हैं।

हाईकोर्ट ने रोडवेज और निजी ऑपरेटर की बसों को किराए की विसंगति को खत्म करने का आदेश दिया है। इसकी शुरुआत कर दी गई है। रोडवेज के ढांचागत व्यय भार को देखते हुए फिलहाल 20 फीसदी सरचार्ज की छूट दी गई है। आगे धीरे-धीरे इसे भी समाप्त किया जाएगा। एसटीए के निर्णयों को जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker