पैसों से इंसान को खुशियां मिलती हैं या नहीं, ये जानने के लिए 90 लाख डॉलर बांट रहा है अरबपति

जापान के फैशन टाइकून युसाकु मेजवा अपने कुछ ट्विटर फॉलोअर्स को 90 लाख डॉलर दे रहे हैं। अरबपति ने 1,000 भाग्यशाली लोगों के बीच 90 लाख डॉलर बांटने का वादा किया है, जिन्हें उनके सामाजिक प्रयोग के लिए रैंडम तरीके से चुना जाएगा। समाचार वेबसाइट डब्ल्यूएनईपी के अनुसार, इस प्रयोग का उद्देश्य यह देखना है कि क्या पैसे मिलने से लोगों की खुशी में सुधार होता है।

पैसा पाने के लिए सभी लोगों को माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर से जुड़ना होगा और 7 जनवरी से पहले उसे रीट्वीट करना था। इस बार भी लाखों लोगों ने इस ट्वीट को री-ट्वीट किया था। मेजावा ने ट्वीट में इस प्रतियोगिता की घोषणा करते हुए 31 दिसंबर को पोस्ट किया था, जिसे 4.1 मिलियन ‘रीट्वीट’ मिले। एक यू-ट्यूब वीडियो में उन्होंने समझाया कि एक लॉटरी के द्वारा भाग्यशाली 1,000 लोगों को चुना जाएगा, जिन्होंने रीट्वीट किया था और फिर उन्हें सीधे संदेश के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

मेजवा ने पिछले साल इसी तरह के एक प्रयोग में 100 मिलियन जापानी येन दिए थे, जिसे उन्होंने एक “गंभीर सामाजिक परीक्षण” कहा था। उन्होंने विजेताओं से धन का जैसा चाहें वैसे इस्तेमाल करने का आग्रह किया था और कहा था कि वे नियमित प्रश्नावली का जवाब दें, कि उन्होंने इसका उपयोग कैसे किया। टेक टाइकून ने सामाजिक वैज्ञानिकों को प्रयोग परिणामों का विश्लेषण करने में मदद करने के लिए भी बुलाया। पिछले साल मेजवा के ट्वीट को 56 लाख से अधिक बार ‘रीट्वीट’ किया गया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker