शादी के दिन दिखना हो सबसे खूबसूरत, तो स्किन टाइप के अनुसार करें उसकी केयर

शादी से पहले होने वाली हल्दी की रस्म का मतलब ही दुल्हन की खूबसूरती को निखारना और उसमें चार चांद लगाना होता है। लेकिन एक दिन हल्दी लगाने से वो निखार नहीं मिलेगा जिसकी आपको चाह है तो क्यों न इसकी तैयारी आप खुद ही कुछ महीनों या हफ्तों पहले शुरु कर दें। तो सबसे पहले अपना स्किन टाइप जानें और उसके बाद इसकी केयर और ट्रीटमेंट शुरु करें। 

ऑयली स्किन

अगर आपकी स्किन बहुत ऑयली है तो चेहरे को दो से तीन बार ऑयल-फ्री मॉयश्चराइज़र से धोएं। 15 दिनों में एक बार फेशियल कराएं। फेशियल सूट न करता हो तो चेहरे पर क्लीन-अप करवाएं। फेशियल या क्लीन अप से स्किन की गंदगी निकल जाती है और वह पहले से ज्यादा चमकदार और सॉफ्ट नजर आती है। बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे को ढककर निकलें। जिससे वो धूल-मिट्टी के संपर्क में न आएं।

ड्रॉय स्किन

अगर आपकी स्किन ड्राय है तो सोप, एल्कोहॉल बेस्ड क्लेंजर और स्क्रब का इस्तेमाल अवॉयड करें। दूध से बने मॉइश्चराइज़र या क्रीम का इस्तेमाल अच्छा रहेगा। चेहरा साफ करने के लिए शहद और ग्लिसरीन युक्त फेसवॉश का इस्तेमाल करें। इससे रेडनेस, ड्रायनेस और किसी भी तरह की एलर्जी होने की संभावना कम हो जाती है। 

नॉर्मल स्किन

इस तरह की स्किन को अच्छा माना जाता है। चेहरे के किसी हिस्से में ऑयली तो किसी जगह ड्राय। ऐशे में मलाई, हल्दी और गुलाबजल को एख साथ मिलाकर लगाने से स्किन चमकदार बनी रहती है। इसके साथ ही बहुत ज्यादा मेकअप करने से भी बचें और अगर कर रही हैं तो सोने से पहले इसे रिमूव जरूर करें। यह उपाय दोनों ही तरह के स्किन पर काम करेगा।

ऐसे करें चेहरे की सफाई

सर्दियों के मौसम में शहद और ग्लिसरीन युक्त क्लेंजर से चेहरा अच्छी तरह साफ करें। चाहें तो चेहरे को साफ करने के लिए शहद और ग्लिसरीन युक्त फेसवॉश का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। गुनगुने पानी से दिन में एक बार चेहरा जरूर साफ करें। रूखी स्किन के लिए मॉयस्चराइजिंग सोप का इस्तेमाल करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker