शर्मनाक: पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर हमला

ननकाना साहिब पर हमले के विरोध में सड़कों पर उतरे सिख संगठन

नई दिल्ली। पाकिस्तान के ननकाना साहिब में शुक्रवार को भीड़ द्वारा किए गए पथराव और हमले के खिलाफ शनिवार को दिल्ली में अकाली दल और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने विरोध प्रदर्शन पर अपनी नाराजगी जाहिर की। इस प्रदर्शन में कई सिख संगठनों ने भी हिस्सा लिया।

प्रदर्शन कर रहे सिखों ने कहा कि धार्मिक स्थलों पर इस तरह की हमले पाकिस्तान के कायराना चेहरे को उजागर करते हैं। इस तरह के हमलों के लिए भीड़ के साथ ही पाकिस्तान सरकार भी जिम्मेदार है। वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर भीड़ के कथित पथराव एवं नारेबाजी की घटना की निंदा करते हुए शनिवार को कहा कि परस्पर सम्मान और प्रेम की बदौलत ही धर्मान्धता के जहर को खत्म किया जा सकता है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा,”ननकाना साहिब पर हमला निंदनीय है और इसकी खुल कर भर्त्सना करनी चाहिए।” राहुल गांधी ने कहा, ”धर्मान्धता खतरनाक है और यह बहुत पुराना जहर है जिसकी कोई सीमा नहीं होती। प्रेम, परस्पर सम्मान और समझ ही इस जहर को खत्म करती है।

इस घटना के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मुज्जफरनगर में संवाददाताओं से कहा कि ऐसी किसी भी घटना की निंदा होनी चाहिए। साथ ही कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ”ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुआ हमला मानवता के आदर्शों एवं धार्मिक मूल्यों को शर्मसार करने वाली घटना है।

इस हमले के लिए सीधे तौर पर पाकिस्तान की सरकार जिम्मेदार है। इस घटना की हम कड़े शब्दों में निंदा करते हैं।” उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सरकार ननकाना साहिब की सुरक्षा सुनिश्चित करे। गौरतलब है कि पाकिस्तान में सिख किशोरी से शादी करने वाले एक मुस्लिम व्यक्ति के परिवार की अगुवाई में कुछ लोगों ने अपने रिश्तेदारों की गिरफ्तारी के विरोध में शुक्रवार को यहां गुरद्वारा जन्मस्थान ननकाना साहिब के बाहर प्रदर्शन किया।

खबरों के अनुसार, भीड़ ने गुरद्वारे पर धावा बोल दिया और सिख श्रद्धालुओं पर पथराव किया। भारतीय विदेश मंत्रालय ने घटना की निंदा की है। हालांकि पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इन खबरों को झूठा बताया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker