शुरू होगी दूसरी तेजस

17 जनवरी से मुंबई.अहमदाबाद के बीच शुरुआत

नई दिल्ली. देश की दूसरी निजी ‘तेजस’ ट्रेन मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलाई जाएगी। इसका संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) करेगा। मुंबई-अहमदाबाद तेजस की शुरुआत 17 जनवरी 2020 से होगी। यह गुरुवार छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलेगी।

लखनऊ और दिल्ली के बीच देश की पहली निजी ‘तेजस’ ट्रेन को लोगों ने काफी पसंद किया था। विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ चलने वाली इस ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का भी प्रावधान है। रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, अहमदाबाद से तेजस ट्रेन 17 जनवरी को सुबह 9:30 बजे चलेगी और शाम 4 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी।

मुंबई से यह ट्रेन शाम 5:15 बजे रवाना होगी और रात 11:30 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। इस ट्रेन को वेस्टर्न रेलवे जोन के तहत चलाया जाएगा। नई तेजस एक्सप्रेस में 18 कोच होंगे। हालांकि, शुरुआत में 12 कोच वाली ट्रेन चलाई जाएगी, जिन्हें बाद में बढ़ा दिया जाएगा।

अधिकारियों का दावा है कि ट्रेन में यात्रियों को वर्ल्ड क्लॉस सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। पूरी तरह एयर कंडीशंड इस ट्रेन में यात्री चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार श्रेणियों में यात्रा कर सकेंगे। कोच की सीटों को आरामदायक बनाया गया है। वहीं, स्लाइडिंग कोच डोर, ऑटोमेटिक एंट्री एंड एक्जिट डोर, पर्सनल रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, अटेंडेंट कॉल बटन और बायो टॉयलेट मौजूद रहेंगे।

सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है। नई तेजस ट्रेन को मुंबई से अहमदाबाद के बीच कुल 6 स्टॉप दिए गए हैं। अहमदाबाद से चलकर यह ट्रेन नडियाद, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली में रुकते हुए मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। वापसी में भी इन्हीं स्टेशनों पर स्टॉप रहेंगे।

लखनऊ और नई दिल्ली के बीच 4 अक्टूबर को देश की पहली प्राइवेट ट्रेन का संचालन शुरू किया गया। इस ट्रेन का संचालन आईआरसीटीसी कर रहा है। इस ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा दिया जाता है। 1 घंटा लेट होने पर 100 रुपए और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपए मुआवजे का प्रावधान है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker