अलर्ट ! चाय पीते वक्त भूल से भी न करे ये गलतियाँ, वरना पड़ सकते है लेने के देने

Image result for सावधान ! चाय पीते समय कही आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस कि उसे समय नहीं मिल पाता है। आज के समय मे व्यक्ति पैसा कमाने में इतना मशगुल हो चुका है कि वह अपने खाने-पीने के से लेकर स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाता है। इस लापरवाही के कारण कब शरीर में कौन सी बीमारी घर कर जाती है। इसका पता भी नहीं चल पाता है और कब यह गंभीर रूप ले लेती हैं इस बात की भी जानकारी नहीं हो पाती है आज हम आपको एक ऐसी समस्या के बारे में बताने वाले हैं जिस से आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं।

बहुत कम लोग ही ऐसे होते हैं जिन्हें चाय नहीं पसंद हो वरना चाय पीने के बहुत से लोग शौकीन होते हैं। जिन्हें चाय पसंद होती है वो चाय एडिक्ट हो जाते हैं उन्हें चाय उसी समय चाहिए जिस टाइम वो चाय पीते हैं फिर चाहे दुनिया ऊपर-नीचे हो जाए। कुछ मामलों में चाय सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है लेकिन ज्यादातर मामलों में चाय से होने वाले नुकसान ही बताए जाते हैं। चाय पीने का भी समय होता है और उस समय से परे या फिर कुछ नियमों के साथ चाय नहीं पीते हैं तो आपको इसका खामियाजा अपनी सेहत गिरा कर देना होगा। चाय पीने के भी कुछ तरीके होते हैं और अगर आपने चाय पीते समय भूलकर भी नहीं करिए ये 5 गलतियां, तो आपको सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं जिसकी वजह से आपको चाय भी छोड़नी पड़ सकती है।

चाय पीने वाले लोग इन गलतियों से बचें।

बहुत से लोगों बेड-टी लेने की आदत होती है और बहुत से लोग नहा-धो कर सबसे पहले चाय पर टूटते हैं। ठंड के समय गरम चाय हर किसी को अच्छी लगती है लेकिन चाय पीते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जिससे चाय का स्वाद आपको भी अच्छा लगे और सेहत भी बनी रहे ।

1. खाली पेट चाय पीना हानिकारक होता है जिसकी वजह से एसिडिटी बनती है। कभी-कभी ये एसिडिटी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि फ्री रेडिकल्स और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का रूप ले लेती है। इस लिए सुबह उठते ही चाय की जगह पानी पिएं और उसके आधे घंटे बाद ही चाय का सेवन करें।

2. कुछ लोगों की आदत होती है कि खाने के ठीक बाद ही चाय पीने लगते हैं, लेकिन यह तरीका बिल्कुल भी गलत है। ऐसा करने से खाना खाने पर आपके शरीर को मिलने वाले तत्व कभी आपकी बॉडी तक नहीं पहुंच पाते क्योकि चाय का सेवन उन तत्वों को मार देते हैं।

3. बहुत से लोग खूब ऊबली हुई चाय पीना पसंद करते हैं। चाय बनाते उसे देर तक उबालते हैं लेकिन उसे ज्यादा उबालना भी नहीं चाहिए। चाय को ज्यादा उबालकर कड़क करके पीना आपकी गलती हो सकती है। यह तरीका भी एसिडिटी बना देती है, इसलिए पानी को अच्छी तरह से उबालकर आंच से उतारने से पहले उसमें चायपत्ती मिलाएं।

4. ज्यादा चाय पीना एल्कोहल पीना बराबर माना गया है। दोनों ही चीजें आपकी मांसपेशियों को सक्रीय जरूर करती हैं लेकिन सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। इसलिए हो सके तो चाय का सेवन कम ही करना पसंद करें।

5. बहुत से लोगं को चाय में तुलसी पसंद होती है। कुछ मायनों में तो ये सेहत के लिए अच्छी होती है लेकिन इसे ज्यादा मिलाना आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ हो सकता है क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन इन औषधीय गुणों के अवशोषण में बाधक बनते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker