देश के इन राज्यों में जल्द ही तापमान में गिरावट की संभावना, जाने मौसम विभाग का अपडेट…

देश के उत्तरी इलाकों में मौसम में बदलाव आया है। शुक्रवार सुबह हल्‍की-हल्‍की सर्दी का एहसास शुरू हो गया है, जिससे लोग एसी और कूलर से दूरी बनाने लगे हैं। रात में तापमान कम होने से सिर्फ पंखे में भी काम चल जा रहा है। हालांकि, दोपहर के समय में धूप के चलते दिन में हल्की गर्मी भी हो रही है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 11 अक्टूबर यानी आज से दिल्‍ली के न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट दर्ज हुई है। शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। जल्द ही तापमान में तेजी से गिरावट की उम्मीद है।

किन राज्‍यों में हुई ठंड की शुरुआत?

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर भारतीय राज्‍यों- हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में ठंड की शुरुआत होने लगी है। मध्य प्रदेश और गुजरात में भी तापमान में गिरावट शुरू हो गई है। गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश कम होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने जानकारी दी कि आने वाले हफ्तों में राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी तापमान में तेजी से गिरावट हो सकती है। विशेष रूप से हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना भी बढ़ रही है, जिससे उत्तरी भारत में ठंड का असर बढ़ सकता है।

किन राज्‍यों में हो सकती है बारिश?

आईएमडी के अनुसार, दक्षिण भारतीय राज्‍यों- केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में बारिश जारी रहेगी। आईएमडी की ओर से तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भी चेतावनी दी गई है।

वहीं दक्षिणी राज्य – केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में बारिश जारी रहेगी। तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भी चेतावनी दी गई है। जबकि पूर्वोत्तर राज्य – असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

बिहार में कैसा रहेगा मौसम?

देश के दक्षिण पश्चिम हिस्‍से में मानसून के कमजोर होने से दुर्गापूजा पर बिहार की राजधानी पटना समेत प्रदेश के कुछ जिलों में मौसम सामान्य बना रहेगा। हालांकि, उत्तरी बिहार में बारिश के आसार हैं। अगर ऐसा हुआ तो लोगों के लिए मेले का मजा किरकिरा हो सकता है। वहीं व्यापारियों को भी भारी घाटा सहना पड़ सकता है।

बिहार में दुर्गा पूजा के अवसर पर सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर व समस्तीपुर में दशहरा पर छिटपुट बारिश हो सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker