तिहाड़ जेल के पूर्व DG संदीप गोयल की बढ़ीं मुश्किलें, VIP ट्रीटमेंट पर जांच हुई शुरू

तिहाड़ जेल के पूर्व डायरेक्टर जनरल (जेल) संदीप गोयल की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने उनके खिलाफ जेल में बंद आप नेता सत्येंद्र जैन को कथित तौर पर वीआईपी सुविधाएं देने के आरोप में विभागीय जांच शुरू कर दी है। इंडियन एक्सप्रेस को मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार के गृह विभाग ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है। आने वाले कुछ दिनों में एमएचए को रिपोर्ट सौंपने की संभावना है।

1989 एजीएमयूटी कैडर बैच के आईपीएस अधिकारी गोयल को 21 दिसंबर 2022 को सस्पेंड कर दिया गया था, क्योंकि उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की संभावना जताई जा रही थी। गोयल के निलंबन से पहले, दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने 11 नवंबर को एक आदेश जारी किया था। जिसमें गोयल को अगले आदेश तक दिल्ली पुलिस मुख्यालय में रिपोर्ट करने को कहा गया था और उनकी जगह संजय बेनीवाल को नियुक्त किया गया था।

गोयल के ट्रांसफर से पहले, 200 करोड़ रुपये की जबरन वसूली के आरोपी महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने उन पर जेल में उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कथित तौर पर पैसे लेने का आरोप लगाया था। एक अधिकारी ने बताया कि गोयल को निलंबित करने का फैसला दिल्ली सरकार के गृह, कानून और सतर्कता विभागों के प्रमुख सचिवों की एक समिति की रिपोर्ट के बाद लिया गया, जिसमें जैन के साथ उनकी ‘मिलीभगत’ का उल्लेख किया गया था।

एक सूत्र ने कहा कि गृह मंत्रालय ने अब विभागीय जांच शुरू कर दी है और गृह विभाग इस बात की जांच कर रहा है कि गोयल ने जैन को किस-किस तरह सुविधाएं दीं। ईडी द्वारा दिए गए वीडियो फुटेज से पता चला कि गोयल ने 6 अक्टूबर को अपने सेल में जैन से लगभग 50 मिनट तक (शाम 6.39 बजे से 7.29 बजे तक) बात की थी। इसके अलावा जैन के परिवार के सदस्यों का बिना किसी सक्षम प्राधिकारी के आदेश के जेल नंबर 7 की ड्योढ़ी (जांच क्षेत्र) में कथित रूप से बार-बार एंट्री करना दिल्ली जेल नियम, 2018 का गंभीर उल्लंघन था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker