उत्तर प्रदेश में कब्जा मुक्त हुई 27 हजार हेक्टेयर से अधिक गोचर भूमि

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में गो-संरक्षण की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने हजारों हेक्टेयर गोचर भूमि को अवैध कब्जाधारियों से मुक्त करा लिया है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद राजस्व विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाकर अवैध कब्जाधारियों से कुल 27 हजार हेक्टेयर से अधिक गोचर भूमि को कब्जा मुक्त कराया गया है। इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश के 12 जिलों में 100 फीसदी गोचर भूमि अब कब्जा मुक्त हो चुकी। अन्य जिलों में भी तेजी से अभियान को आगे बढ़ाने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया है।

अयोध्या में सबसे अधिक दो हजार हेक्टेयर से अधिक भूमि पर अवैध कब्जाधारियों ने अतिक्रमण कर रखा था, जिसे मुक्त कराया गया है। राजस्व विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, अयोध्या के अलावा आगरा, फिरोजाबाद, कासगंज, बाराबंकी, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, चित्रकूट, श्रावस्ती, रामपुर, गाजीपुर और वाराणसी में 27 हजार 688 हेक्टेयर से अधिक भूमि को कब्जा मुक्त कराया गया है। जिलों के संबंधित अधिकारियों को ग्रामवार गोचर भूमि की सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि बारिश के उपरांत गोचर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करने का व्यापक अभियान चलाया जाये। अतिक्रमण से मुक्त होने के उपरांत भूमि को पशुपालन विभाग द्वारा उपयोग में लिया जाए। सीएम योगी ने यह भी निर्देश दिये हैं कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में निराश्रित गोवंश का वास्तविक आंकलन करें और गो-आश्रय स्थलों में अतिरिक्त शेड का निर्माण करें। गोआश्रय स्थलों की साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था हो। कहीं भी कीचड़ और जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो। सभी आश्रय स्थलों में भूसा, हरा चारा, पानी आदि की समुचित व्यवस्था होनी चाहिये। मृत गोवंश को ससम्मान एवं उचित विधि से दफनाने की व्यवस्था हो।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker