पर्यटन और ट्रैवल कंपनियों के लिए छत्तीसगढ़ बना आकर्षण का केंद्र

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण घोषणा की है, जिससे अब राज्य में पर्यटन और ट्रैवल से जुड़ी कंपनियों, संस्थाओं और व्यक्तियों के लिए बड़े अवसर खुल गए हैं। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि हर वर्ष राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर, पर्यटन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। इससे अब टूरिज्म और ट्रैवल कंपनियों की नजरें छत्तीसगढ़ पर होंगी, क्योंकि बेहतर प्रदर्शन पर उन्हें राज्य सरकार की ओर से विशेष पुरस्कार मिलने का मौका रहेगा। यह पहल राज्य के पर्यटन उद्योग को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की दिशा में एक अहम कदम माना जा रहा है।

मुख्यमंत्री साय ने यह घोषणा नवा रायपुर में आयोजित सेंट्रल इंडिया कनेक्ट मार्केटप्लेस कार्यक्रम के दौरान की, जिसका आयोजन छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड और छत्तीसगढ़ ट्रेवल ट्रेड एसोसिएशन द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। इस कार्यक्रम में मध्य भारत के पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी उद्योग से जुड़े कई प्रमुख प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ प्राकृतिक और सांस्कृतिक धरोहरों से भरपूर राज्य है, और इसे पर्यटन के एक प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित करने की दिशा में सरकार निरंतर कार्य कर रही है। सरकार न केवल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठा रही है, बल्कि इस क्षेत्र में योगदान देने वालों को उचित सम्मान और प्रोत्साहन भी देगी।

भारत सरकार से छत्तीसगढ़ को मिला विशेष सम्मान

गौरतलब है कि हाल ही में भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ को एडवेंचर टूरिज़्म के लिए बस्तर के डूडमारास गांव और कम्युनिटी बेस्ट विलेज श्रेणी में चित्रकोट गांव को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया है। इसके अलावा, सरोधादादर गांव को भी सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों की सूची में स्थान मिला है।

मुख्यमंत्री साय ने अपने संबोधन में यह भी बताया कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। प्राकृतिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों से समृद्ध छत्तीसगढ़ में वाइल्ड लाइफ टूरिज्म, रुरल टूरिज्म,और एडवेंचर टूरिज्म जैसी संभावनाओं के विकास पर काम किया जा रहा है, जिससे राज्य के पर्यटन उद्योग को वैश्विक स्तर पर खड़ा किया जा सके।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker