वीकेंड के लिए देख रहे हैं खास डेस्टिनेशन तो इन जगहों को अपनी लिस्ट में करें शामिल

घर पर बैठकर समय गुजारने की बजाय अगर आप कहीं निकल जाएं और घूमें, तो इससे समय का सदुपयोग होगा और आपको लंबे समय की बोरियत से राहत भी मिलेगी। लेकिन, फिर हम इस सवाल में फंस गए हैं कि कहां जाएं।

छुट्टियाँ तो हैं लेकिन इतनी नहीं कि बहुत दूर जाकर घूमें। ऐसे में आप इस मौके का फायदा उठाते हुए दिल्ली के आसपास की इन 3 जगहों पर जा सकते हैं।

1. लैंसडाउन

लैंसडाउन उत्तराखंड का एक छोटा सा शहर है जो खूबसूरत पहाड़ियों का घर है। यह जगह उन लोगों को पसंद आ सकती है जो शांति से रहना चाहते हैं। यहां आप तीन दिन की छुट्टियां बड़े आराम से बिता सकते हैं। जैसे यहां आप भुल्ला ताल, स्नो व्यूप्वाइंट ट्रेक, जंगल सफारी और तारकेश्वर महादेव मंदिर जा सकते हैं। लैंसडाउन पहुंचने के लिए दिल्ली से मेरठ जाएं और फिर वहां से बस द्वारा लैंसडाउन जा सकते हैं। इसके अलावा आप कोटद्वार होते हुए भी यहां जा सकते हैं।

2.नैनीताल

अगर आप ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं और कहीं घूमना चाहते हैं तो आप नैनीताल जा सकते हैं। यह दिल्ली के करीब है और कश्मीरी गेट से हर समय बसें चलती रहती हैं। यहां कई पूल हैं जहां आप घूम सकते हैं। इसके अलावा यहां कई मंदिर हैं। यहां किलबरी प्रकार के जंगल हैं, आप पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं और हिमालय संग्रहालय भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां ट्रैकिंग के लिए भी जा सकते हैं या फिर शॉपिंग के लिए भी यह जगह अच्छी है।

3. रानीखेत

रानीखेत कुमाऊँ में स्थित एक आकर्षक हिल स्टेशन है। इसके पीछे की कहानी यह है कि रानी पद्मिनी इस स्थान की प्राकृतिक सुंदरता से इतनी मंत्रमुग्ध हो गईं कि राजा सुधारदेव ने उनके लिए यहां एक महल बनवाया और इस स्थान का नाम रानीखेत रखा। यहां आप हरे-भरे घास के मैदानों, फलों के बगीचों और ऊंचे देवदार के पेड़ों के बीच ढलती शाम देख सकते हैं। तो अपनी छुट्टियां बर्बाद न करें और एक बार इन जगहों पर जरूर जाएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker