उत्तराखंड में मॉनसून की विदाई से पहले जमकर बरसे बादल, IMD ने येलो अलर्ट हुआ जारी

उत्तराखंड से मॉनसून विदा होने से पहले एक बार फिर जमकर बरसेगा। उत्तराखंड के मौसम पूर्वानुमान में बारिश पर अलर्ट भी जारी किया गया है। उत्तराखंड में 25 सितंबर से अगले तीन दिनों तक पांच जिलों में बारिश पर अलर्ट है। 

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद पुलिस-प्रशासन भी सतर्क हो गया है। उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों समेत चारधाम यात्रा रूट पर संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात की गई है। उत्तराखंड में कई दिन तक धूप खिलने एवं तापमान बढ़ने के बाद अब फिर से बारिश शुरू हो गई है। 

मंगलवार को कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। बुधवार को कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़, चंपावत, अल्मोडा, नैनीताल, बागेश्वर जिलों में बारिश के तीव्र दौर होने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 28 सितंबर तक मानसून की बारिश की उम्मीद जताई गई है। 

मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह का कहना है कि प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी बौछारें पड़ सकती है। उधर, मौसम निदेशक ने बताया कि मंगलवार को राजस्थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों से मानसून विदा हो गया है। उत्तराखंड में एक सप्ताह या दस दिन में मानसून वहां के बाद विदा होता है।

मैदानी शहरों में तापमान में आया उछाल

उत्तराखंड के मैदानी शहरों में तापमान में उछाल दर्ज किया गया था। देहरादन, विकासनगर, रुद्रपुर, विकासनगर, काशीपुर आदि शहरों में मंगलवार को तेज धूप खिली थी। तापमान में उछाल के साथ ही गर्मी बरकरार रही। 

देहरादून का पारा सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा 35.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी चार डिग्री ज्यादा 24 डिग्री रहा। पंतनगर में 37.2, मुक्तेश्वर में 25.2, नई टिहरी में 27.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। उधर, रानीखेत में 12.5, अल्मोडा में 2.5 एवं करनपुर देहरादून में तीन एमएम बारिश दर्ज की गई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker