अलगाववादियों ने न्यूजीलैंड के पायलट को किया रिहा, 19 महीनों से बना रखा था बंधक

अशांत पापुआ क्षेत्र में एक साल से अधिक समय से बंधक बनाए गए न्यूजीलैंड के पायलट को अलगाववादी विद्रोहियों से छोड़ दिया। इंडोनेशिया के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। बंधक बनाए पायलट की पहचान फिलिप मार्क्स मेहरटेंस के तौर पर की गई है, जो क्राइस्टचर्च के रहने वाले हैं। वह इंडोनेशिया एविएशन कंपनी सुसी एयर के लिए काम करते हैं। अलगाववादी विद्रोहियों ने शनिवार को फिलिप को कार्टेन्ज पीस टास्कफोर्स को सौंप दिया। बता दें कि कार्टेन्ज पीस टास्कफोर्स इंडोनेशिया की सुरक्षा बल है। 

टास्कफोर्स के प्रवक्ता बायु सुसेनो ने कहा, “वह हमें अच्छे स्वास्थ्य के साथ मिले। उन्हें स्वास्थ्य जांच के लिए तिमिका ले जाया गया है।” फ्री पापुआ मूवमेंट के एक क्षेत्रीय कमांडर एगियानस कोगोया के नेतृत्व वाली स्वतंत्रता सेनानियों ने पिछले साल सात फरवरी को फिलिप मेहरटेंस का अपहरण किया था। कोगोया ने पहले कहा कि जब तक इंडोनेशिया सरकार पापुआ को एक संप्रभु देश बनने की अनुमति नहीं देती, तब तक वे फिलिप को रिहा नहीं करेंगे। हालांकि, इस बीच वेस्ट पापुआ लिबरेशन आर्मी ने कहा था कि वे फिलिप को एक साल तक बंधक बनाने के बाद रिहा कर देंगे।

नेयूजीलैंड सरकार ने बताया कि फिलिप मेहरटेंस, जिन्हें इंडोनेशिया के पापुआ में बंधक बनाया गया था, उन्हें अब छोड़ दिया गया है। विदेश मंत्री विंस्टन पीटर्स ने एक बयान जारी कर मेहरटेंस की रिहाई पर राहत व्यक्त की। उन्होंने कहा, “हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि फिलिप मेहरटेंस सुरक्षित और स्वस्थ हैं। वह अब अपने परिवार से बात करने के लिए सक्षम हैं। यह उनके परिवारवालों और दोस्तों के लिए राहत की खबर होगी।” विदेश मंत्रालय ने बताया कि पिछले 19 महीने से सरकारी एजेंसियां फिलिप मेहरटेंस को वापस लाने के लिए इंडोनेशियाई अधिकारियों के संपर्क में थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker