पीएम मोदी ने अपने जन्मदिन पर 25 लाख महिलाओं को दिया तोहफा, ओडिशा में सुभद्रा योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस अवसर पर वह ओडिशा में हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने यहां सुभद्रा योजना की शुरुआत की है। यह योजना महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार की एक प्रमुख योजना है। इसके तहत राज्य की 1 करोड़ से ज़्यादा महिलाओं को अगले पांच सालों में हर साल 10000 रुपये दिए जाने का ऐलान किया गया है। पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री मोहन माझी, राज्यपाल रघुबर दास, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और ओडिशा सरकार के अन्य मंत्रियों की मौजूदगी में भुवनेश्वर में एक भव्य समारोह में बटन दबाकर इस योजना की शुरुआत की।

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को सुभद्रा योजना के तहत 25 लाख से अधिक महिलाओं को 5000 रुपये की पहली किस्त मिली है। सुभद्रा योजना बीजेपी के घोषणापत्र में ‘ओडिशा के लिए मोदी की गारंटी” के तहत एक प्रमुख वादा था जिसकी मदद से पार्टी ने इस साल जून में राज्य में पहली बार अपने दम पर सरकार बनाने में कामयाबी हासिल की। सरकार के मुताबिक इस योजना का उद्देश्य 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की एक करोड़ महिलाओं को पांच सालों में 50,000 रुपये की नकद सहायता प्रदान करना है। राज्य सरकार इस योजना पर 55000 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रही है।

रेलवे परियोजनाओं को भी दिखाई हरी झंडी

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी की एक लाभार्थी से भुवनेश्वर में उसके घर पर मुलाकात की और अपने जन्मदिन के अवसर पर खीर भी खाई। इससे पहले पीएम मोदी ने मंगलवार को वर्चुअल मोड के माध्यम से 2,800 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं और 1,000 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी और उनका लोकार्पण किया।

PMAY के तहत 26 लाख लोगों ने गृह प्रवेश मनाया

पीएम ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 14 राज्यों के लगभग 13 लाख लाभार्थियों को वित्तीय सहायता की पहली किस्त भी जारी की। इस अवसर पर 26 लाख PMAY (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों ने गृह प्रवेश मनाया। पीएम मोदी ने केंद्रीय योजना के तहत नए मकान मालिकों को घरों की चाबियां भी सौंपी। उन्होंने PMAYG के लिए अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए आवास+ 2024 ऐप भी लॉन्च किया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker