क्वाड की बैठक में पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे एंथनी अल्बनीज, पढ़ें पूरी खबर…

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा कि वह 21 सितंबर को विलमिंगटन में होने वाले क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अपने क्वाड भागीदारों के साथ बैठक करने के लिए उत्सुक हैं। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री हिंद-प्रशांत के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों और क्वाड के सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करने के लिए क्वाड नेताओं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, प्रधानमंत्री मोदी और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो के साथ शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि क्वाड हिंद-प्रशांत में व्यावहारिक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध चार देशों की एक राजनयिक साझेदारी है, जिसमें हम उस तरह के क्षेत्र का निर्माण करना चाहते हैं जिसमें हम रहना चाहते हैं – एक खुला, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक, जहां संप्रभुता का सम्मान किया जाता है और प्रतिस्पर्धा को जिम्मेदारी के साथ पूरा किया जाता है।

क्वाड व्यावहारिक परिणाम देने के लिए हिंद-प्रशांत में सकारात्मक योगदान दे रहा है जो क्षेत्र की प्राथमिकताओं पर प्रतिक्रिया देता है। क्वाड स्वच्छ ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखलाओं को मजबूत करने, समुद्री सुरक्षा का समर्थन करने, क्षेत्र की अवसंरचना निर्माण पेशेवरों को प्रशिक्षित करने में मदद करने, क्षेत्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा बढ़ाने और समुद्र के नीचे केबल सहयोग के माध्यम से संपर्क और लचीलापन बनाने जैसे क्षेत्रों में साल-दर-साल इस दिशा में काम कर रहा है।

क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री अल्बनीज सकारात्मक और व्यावहारिक एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय मुद्दों और अवसरों पर चर्चा करेंगे। यह चौथा व्यक्तिगत क्वाड लीडर्स सम्मेलन है और नेता भारत द्वारा 2025 क्वाड लीडर्स समिट की मेजबानी करने के लिए आशान्वित हैं।

प्रधानमंत्री अल्बनीज ने कहा, “ मैं हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों और क्वाड के सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करने के लिए अपने क्वाड भागीदारों के साथ बैठक करने के लिए उत्सुक हूं।” उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने भविष्य में हिंद-प्रशांत की समृद्धि और स्थिरता के लिए गहरा निवेश किया है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, भारत और जापान एक ऐसे क्षेत्र के लिए एक दृष्टिकोण साझा करते हैं जो स्वीकृत नियमों और मानदंडों द्वारा शासित होता है, जहां सभी देश सहयोग, व्यापार और विकास कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री अल्बनीज ने कहा कि हम जिस तरह के क्षेत्र में रहना चाहते हैं, उसे आकार देने के लिए मिलकर काम करेंगे। जब हम अपने करीबी दोस्तों और भागीदारों के साथ मिलकर काम करते हैं तो हम हमेशा बेहतर होते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker