बांग्लादेश सरकार ने दुर्गा पूजा के समय इस्तेमाल किए जाने वाले लाउडस्पीकर पर लगाई रोक, जानिए वजह…

बांग्लादेश में भड़की हिंसा के बाद वहां हिन्दुओं की स्थिति काफी दयनीय हो चुकी है। पीएम मोदी ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार मोहम्मद यूसुन से हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया था। अब खबर आई है कि बांग्लादेश सरकार ने आदेश जारी किया है कि दुर्गा पूजा पंडालों में होने वाले अनुष्ठान के वक्त इस्तेमाल किए वाले म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट और लाउडस्पीकर अजान और नमाज के वक्त बंद किए जाएं। बांग्लादेश की सरकार के इस फरमान का अब विरोध किया जा रहा है।

बांग्लादेश ट्रिब्यून में छफी रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश के गृह मामलों के सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) मोहम्मद जहांगीर आलम चौधरी ने मंगलवार को यह आदेश जारी किया कि दुर्गा पूजा मंडपों में इस्तेमाल होने वाले म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट और लाउडस्पीकर आजान और नमाज के वक्त बंद किए जाएं। उन्होंने अपने आदेश में यह भी कहा कि अजान से पांच मिनट पहले म्यूजिक सिस्टम को बंद करना अनिवार्य होगा।

बांग्लादेश चूंकि पश्चिम बंगाल के निकट है इसलिए वहां रहने वाले हिंदुओं में मां दुर्गा के प्रति असीम श्रद्धा है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस साल बांग्लादेश में 32,666 पूजा पंडाल स्थापित किए जाएंगे, जिनमें ढाका दक्षिण सिटी में 157 और उत्तर सिटी कॉर्पोरेशन में 88 पंडाल शामिल हैं। पिछले साल यह संख्या 33,431 थी, लेकिन इस साल यह संख्या कम हुई है। जाहिर है इस बार यह कटौती वहां रहने वाले हिंदुओं की स्थिति की वजह से हुई है।

बांग्लादेश के इस फरमान के बाद भारत में विरोध शुरू हो गया है। इस्कॉन कोलकाता के उपाध्यक्ष एवं प्रवक्ता राधारमण दास ने इस आदेश का विरोध किया है। एक ट्वीट में उन्होंने लिखा, “बांग्लादेशी गृह मंत्री के सलाहकार निर्देश दे रहे हैं कि हिंदुओं को अजान से 5 मिनट पहले अपनी पूजा, संगीत और कोई भी अनुष्ठान बंद कर देना चाहिए – अन्यथा गिरफ्तारी का सामना करना पड़ेगा। ये नया तालिबानी बांग्लादेश है।”

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख यूनुस ने 16 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बातचीत की थी। इस बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यूनुस से अनुरोध किया था। यूनुस ने आश्वासन दिया था कि बांग्लादेश सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देगा। हाल के दिनों में, यूनुस ने आरोप लगाया कि बांग्लादेश के हिंदुओं पर हुए हमलों की भारतीय मीडिया में बढ़ा-चढ़ा कर रिपोर्टिंग की गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker