फैमिली के साथ दार्जिलिंग की इन खूबसूरत जगहों की करें सैर

दार्जिलिंग की खूबसूरती को अच्छे से देखने के लिए गर्मी का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है। पश्चिम बंगाल के उत्तरी भाग में स्थित यह छोटा सा पहाड़ी शहर एक सप्ताह की छुट्टियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

परिवार के साथ आएं या पार्टनर के साथ, आनंद की पूरी गारंटी है। यदि आपके पास अधिक समय है, तो आसपास कई जगहें हैं जहां आप जाकर अपनी यात्रा को और भी यादगार बना सकते हैं।

उगते सूरज की किरणों से कंचनजंगा की चोटियों को सुनहरा होते देखना एक अनोखा अनुभव है। हालांकि इसके लिए आपको यहां पहुंचने के लिए सुबह जल्दी उठना होगा, लेकिन यहां का नजारा ऐसा है कि आपको सालों तक याद रहेगा।

टॉय ट्रेन में बैठने का मजा सिर्फ बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी आता है. दार्जिलिंग स्टेशन से पहाड़ियों और घाटियों से गुजरते हुए यह छोटी ट्रेन घूम स्टेशन पहुंचती है, जहां 10 मिनट के ब्रेक के बाद वापस दार्जिलिंग के लिए चल पड़ती है। इस पूरी यात्रा में दो घंटे लगते हैं. यात्रा के मार्ग में बतासिया लूप यात्रा का विशेष आकर्षण है।

अगर आपके पास ट्रेन से यात्रा करने का समय नहीं है तो बतासिया लूप देखने के लिए समय जरूर निकालें। यहां रेलवे लाइन पूरा चक्कर लगाती है। आसपास का दृश्य अत्यंत मनोरम है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker