हरियाणा में AAP ने बढ़ाई कांग्रेस की चिंता, 9 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट की जारी

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अब 9 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची भी जारी कर दी है। इससे पहले सोमवार को उसने 20 कैंडिडेट्स का ऐलान किया था और बताया था कि उसका कांग्रेस का साथ गठबंधन नहीं हो सका है। ऐसे में वह सभी सीटों पर अपने कैंडिडेट्स उतारने पर विचार कर रही है। राज्य की सभी 90 सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख 12 सितंबर है।

अपनी दूसरी सूची में आम आदमी पार्टी ने उन सीटों पर कैंडिडेट्स का ऐलान कर दिया है, जहां कांग्रेस परंपरागत रूप से मजबूत रही है और भाजपा से उसका सीधा मुकाबला है। ऐसी सीटों में आदमपुर, फरीदाबाद, इंदरी और रतिया शामिल हैं। आम आदमी पार्टी ने बरवाला सीट से छतरपाल सिंह का नाम घोषित किया है, जो भाजपा छोड़कर आए हैं। वह मंत्री रहे हैं और ताऊ देवीलाल जैसे दिग्गज नेता को हरा चुके हैं।

आम आदमी पार्टी के इस फैसले से कांग्रेस की टेंशन बढ़ रही है क्योंकि भाजपा के खिलाफ पड़ने वाले वोट का डर उसे सताने लगा है। राहुल गांधी ने इसी मकसद से हरियाणा की कांग्रेस यूनिट को सुझाव दिया था कि आम आदमी पार्टी को साथ लेने की कोशिश की जाए। उनका कहना था कि इससे भाजपा के खिलाफ पड़ने वाले वोटों का बंटवारा रोका जा सकेगा। इसके बाद दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर मंथन शुरू हुआ, लेकिन आम आदमी पार्टी ने 20 सीटों की बड़ी मांग रख दी। फिर वह कांग्रेस के रुख को देखते हुए 10 सीटों पर गई थी और खबर है कि 6 या 7 सीटों पर भी वह राजी थी।

इसके बाद भी कांग्रेस ने 3 से 4 सीटें देने पर ही सहमति जताई। खासतौर पर हरियाणा में ताकतवर भूपिंदर सिंह हुड्डा गुट आम आदमी पार्टी को साथ लेने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहा था। अंत में कांग्रेस ने साफ संकेत दिया कि AAP या तो 3-4 सीट के ऑफर को मान ले या फिर अलग राह अपनाए। अंत में आम आदमी पार्टी ने अलग राह जाने का फैसला लिया और 20 सीटों पर नाम तय कर दिए। फिर अब दूसरी सूची आ गई है। चर्चा है कि हरियाणा में आम आदमी पार्टी कम से कम 50 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर सकती है।

देखें- AAP की दूसरी लिस्ट

क्रमांकविधानसभा सीटउम्मीदवार का नाम
1.सिधौरा रीता बामनिया
2.थानेसरकृष्ण बजाज
3.इंदरीहवा सिंह
4.रतियामुख्तियार सिंह बाजीगर
5.आदमपुरएडवोकेट भूपेंद्र बेनीवाल
6.बरवालाप्रोफेसर छतरपाल सिंह
7.बावलजवाहर लाल
8.फरीदाबाद प्रवेश मेहता
9.तिगांवआभास चंदेला

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker