हिमाचल प्रदेश के बेहद खूबसूरत गांव, जहां के नजारे देखकर आप भी रह जायेंगे दंग

हिमाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां पर्यटकों के लिए कई ऐसे खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं, जो मंत्रमुग्ध कर देते हैं। अगर आप शांत वादियों में समय बिताना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश जरूर जाएं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस राज्य में शिमला, मनाली, कुल्लू के अलावा भी बहुत खूबसूरत गांव हैं, जहां आप अच्छा समय बिता सकते हैं।

पुल्गा
हिमाचल प्रदेश का पुल्गा गाँव पार्वती घाटी में स्थित है, जहाँ केवल पैदल ही पहुँचा जा सकता है। जी हां, आपने सही सुना। पुल्गा में ऐसी कोई सड़क नहीं है जहां आप वाहन से जा सकें। इस गांव तक पहुंचने के लिए आपको इसके पड़ोसी गांव बरशैणी से करीब 3 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है।आपको यहां घने देवदार के जंगल और खूबसूरत घाटी के नजारे देखने को मिलेंगे। इस जंगल को फेयरी फॉरेस्ट भी कहा जाता है। यह पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय ट्रेक है। अगर आप एक प्रकृति प्रेमी हैं, तो आप निश्चित रूप से यहां समय बिताना पसंद करेंगे।

langza

हिमाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक सुंदरता से पर्यटकों का मन मोह लेता है। अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने जा रहे हैं तो लंगजा गांव जरूर जाएं। यह गांव स्पीति घाटी में स्थित है। हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। यह बहुत ही सुंदर और मनमोहक गांव है। लांगजा चारों तरफ से पहाड़ों और जंगलों से घिरा हुआ है। यहां बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा है, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे। इस गांव में एक मठ भी है, जो आकर्षण का केंद्र है।

मलाना

मलाणा देश के सबसे अनोखे गांवों में से एक है। यह गांव चारों तरफ से गहरी घाटियों और बर्फीले पहाड़ों से घिरा हुआ है। मलाणा पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है। यहां आप प्रकृति के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। इस गांव के घने जंगलों में आप ट्रेकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

कल्प

कल्पा हिमाचल प्रदेश के सबसे खूबसूरत गांवों में से एक है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी। इस गांव में सेब के बाग, चीड़ और देवदार के जंगलों के नजारे देखकर आपको बेहद सुखद अनुभव होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker