बिहार लोक सेवा आयोग निकालेगा 7279 शिक्षकों की भर्ती, BSSTET पास कर सकेंगे आवेदन

बिहार के विभिन्न जिलों में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए 7279 शिक्षकों की भर्ती होगी। ये सभी विशेष शिक्षक होंगे, जो दिव्यांग बच्चों को पढ़ाने में दक्ष होंगे। प्राथमिक (कक्षा एक से पांच) में 5534 और मध्य विद्यालय (कक्षा छह से आठ) में 1745 पदों पर इन विशेष शिक्षकों की नियुक्ति होगी।

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के माध्यम से ही इनकी भी नियुक्ति होगी। इन पदों पर नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग की तैयारी अंतिम चरण में है। विभाग की कोशिश है कि जल्द से जल्द इन पदों पर नियुक्ति की अधियाचना सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से बीपीएससी को भेजी जाएगी। इसके बाद आयोग विज्ञापन जारी करेगा। इन पदों पर नियुक्ति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही आवेदन दे सकेंगे।

आज का पोल

इस संबंध में पदाधिकारी बताते हैं कि कुल नौ तरह के विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए इनकी नियुक्ति होगी। जो बच्चा देख नहीं पाता है, अथवा दृष्टि कम है, इसके लिए अलग-अलग विशेषज्ञ शिक्षक होंगे। इसी तरह अन्य विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को ये शिक्षक पढ़ाएंगे। वर्तमान में स्कूलों में ऐसे बच्चों को पढ़ाने की सुविधा नहीं है। इसको लेकर जिलों में विशेष व्यवस्था है, जहां बच्चों को पढ़ाया जाता है। मगर अब यह व्यवस्था स्कूल स्तर पर हो सकेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker