दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश की नोट पर भगवान गणेश की तस्वीर, जानिए वजह…

गणपत्ति बप्पा मोरिया! आज देश के कई घरों या पंडाल में गणेश भगवान की स्थापना की गई है। जी हां, 7 सितंबर 2024 (शनिवार) यानी आज देश भर में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2024) का त्योहार मनाया जाएगा। वैसे कहा जाता है कि भारत में देवी-देवताओं को काफी महत्व दिया जाता है। हिंदू धर्म में सर्वप्रथम पूजा गणेश भगवान की जाती है।

अगर आपको कहें कि गणेश की पूजा केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी होती है। जी हां, हैरान होने की बात नहीं है। इंडोनेशिया में तो उनकी करेंसी (Indonesia currency) के नोट पर गणेश जी की तस्वीर है। हैरान करने वाली बात यह है कि इंडोनेशिया दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश है।

इंडोनेशिया के नोट पर है गणेश की तस्वीर

इंडोनेशिया की करेंसी भी भारतीय करेंसी जैसी है। यहां भी लोग सामान या फिर किसी भी चीज की खरीद के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। भारतीय करेंसी रुपया है तो इंडोनेशिया की करेंसी रूपियाह (Rupiah) है। इंडोनेशिया में लगभग 3 फीसदी ही हिंदु हैं बाकी 87.5 फीसदी मुस्लिम हैं।

इंडोनेशिया के 20 हजार के नोट पर गणेश की तस्वीर छपी है। यह नोट साल 1998 में इंडोनेशियाई सरकार ने जारी किया था। अब ऐसे में सवाल है कि आखिर इंडोनेशिया के नोट पर गणेश की फोटो के पीछे की वजह क्या है?

अगर आप इंडोनेशिया करेंसी की 20 हजार रूपियाह को ध्यान से देखें तो इसे पर गणेश की फोटो के साथ क्लासरम की भी फोटो है। इसके अलावा इस नोट पर डोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री हजर देवांत्रा की फोटो है। इंडोनेशिया में हजर देवांत्रा को आजादी का नायक माना जाता है। वहीं, भगवान गणेश को शिक्षा, कला और विज्ञान का देवता माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इंडोनेशिया के लोग मानते हैं कि देश की अर्थव्यवस्था के मजबूत होने की वजह भगवान गणेश हैं। बता दें कि वर्तमान में इंडोनेशिया में यह नोट का चलन नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker