अमेरिका में हमास जैसे आतंकी हमला करना चाहता था पाकिस्तान, कनाडा से हुआ गिरफ्तार

आतंक का पर्याय बन चुका पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है। एक पाकिस्तानी नागरिक को अमेरिका में हमले की योजना बनाने के आरोप में कनाडा से गिरफ्तार किया गया है। वह हमास हमले की बरसी पर न्यूयार्क में बड़े हमले की योजना बना रहा था। आपको बता दें कि न्यूयार्क में उसका लक्ष्य यहूद बाहुल्य इलाका था।

रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि 20 साल के मुहम्मद शाहजेब खान को बुधवार को क्यूबेक प्रांत के ऑर्म्सटाउन शहर में गिरफ्तार किया गया। वह संयुक्त राज्य अमेरिका में यहूदी नागरिकों को निशाना बनाकर एक घातक हमले की योजना बना रहा था। उसे मॉन्ट्रियल की एक अदालत में पेश किया गया। अमेरिकी एजेंसियों के मुताबिक, वह भारत में भी हमलों की बात कह रहा था।

RCMP कमिश्नर माइक डुहेम ने कहा, “यहूदी समुदाय को धमकियों की खबर चिंताजनक है। हम यहूदी समुदायों को निशाना बनाकर किसी भी तरह की धमकियों, उत्पीड़न या हिंसा को बर्दाश्त नहीं करेंगे। अमेरिका में यहूदी लोगों के खिलाफ यह योजनाबद्ध यहूदी विरोधी हमला निंदनीय है और कनाडा में इस तरह के वैचारिक और घृणा से प्रेरित अपराध के लिए कोई जगह नहीं है। हम सभी कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस तरह के खतरों को रोकने में मदद करने के लिए सभी कनाडाई लोगों से समर्थन मांगते हैं।”

कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने कहा कि गिरफ्तारी RCMP और FBI के बीच मजबूत साझेदारी के कारण संभव हुई है। उन्होंने कहा, “यहूदी कनाडाई और यहूदी अमेरिकी अपने समुदायों में सुरक्षित रहने के हकदार हैं।”

वहीं, अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि शाहजेब खान को शाज़ेब जादून के नाम से भी जाना जाता है। आरोप है कि उसने 7 अक्टूबर के आसपास न्यूयॉर्क शहर में एक आतंकवादी हमले की योजना बनाई थी। इसका उद्देश्य ISIS के नाम पर जितना संभव हो सके उतने यहूदी लोगों का कत्लेआम करना था।

पूछताछ के दौरान उसने खुलासा किया कि वह एक अमेरिकी सहयोगी के साथ आतंकवादी हमला करना चाहता था। वह चाहता था कि हमले 7 अक्टूबर और 11 अक्टूबर को हों। 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर किए गए घातक आतंकवादी हमलों की पहली वर्षगांठ है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker