बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने में मदद करेंगे अंडे से बने ये 7 हेयर पैक, जानें और आजमाए

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो आज के समय में बहुत देखने को मिलती हैं। खराब खानपान, प्रदूषण, धूल-मिटटी आदि कारणों से बालों में रूखापन आने लगता हैं और जड़ो में कमजोरी आने के साथ ही इनके झड़ने की समस्या शुरू हो जाती हैं। इस समस्या से उभरने के लिए महिलाएं बालों में कई सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन केमिकल होने के कारण यह नुकसानदायक भी हो सकते हैं। ऐसे में आप अंडे की मदद ले सकते हैं जिसमें मौजूद प्रोटीन, ओमेगा 3 और मिनरल्स आदि बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं और उन्हें मोटा व घना बनाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको अंडे से बने हेयर पैक की जानकारी देने जा रहे हैं।

अंडे और दही का पैक

इस पैक को तैयार करने के लिए आप एक कप दही लें और इसमें एक अंडे का सफ़ेद भाग मिला लें। इन्हें अच्छे से मिलाने के बाद तैयार पैक को अपने बालों पर लगाएं। इस पैक को बीस मिनट तक अपने बालों पर लगाकर छोड़ दे और फिर ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें।

अंडे और जैतून के तेल का पैक

सबसे पहले अंडे को तोड़े और इसके अंदर के भाग को एक बर्तन में डालें। अब जैतून के तेल की बूंदे लें और इन्हें आपस में अच्छे से मिला लें। सिर की त्वचा और बालों पर इस मिश्रण का इस्तेमाल करें और इसे सूखने के लिए आधे घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धोएं। भूल कर भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे बालों में रूखापन आ जाता है।

अंडे और नारियल के तेल का पैक

एक बाउल में 1 पूरा अंडा तोड़ लें और इसे फेंट लें। फेंटे हुए अंडे में 2-3 टेबल स्पून नारियल का तेल और दूध मिलाएं। सामग्री को एक साथ मिलाएं और हेयर पैक को पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं। शावर कैप पहनें और हेयर मास्क को 30-40 मिनट के लिए लगा रहने दें। माइल्ड शैम्पू और ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में एक या दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सप्ताह में एक या दो बार बालों के झड़ने का इलाज करने के लिए इस हेयर मास्क को अंडे के साथ दोहराएं।

अंडे और नींबू के रस का पैक

सबसे पहले एक अंडा तोड़े और इसमें 3 चमच्च नींबू का रस मिलाए। इन दोनों को बहुत अच्छी तरह से मिलाएं और अंडे को फेंट लें। अब इस तैयार पैक को बालों और सिर की त्वचा पर लगाकर अच्छे से रगड़े और 2 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से इसे धोने के बाद शैम्पू का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके बाल खूबसूरत दिखेंगे।

अंडे, केले और दूध का पैक

सबसे पहले आप एक पका केला लें और इसे ब्लेंडर में डालकर महीन पेस्ट बना लें। इसके बाद एक कप दूध और दो अंडों के सफेद भाग को केले के पेस्ट में मिला लें। हर सामग्री को अच्छे से ब्लेंड करके एक महीन पेस्ट तैयार करें। इसके बाद एक ब्रश के द्वारा आप अपने बालों पर पेस्ट को लगा लें। फिर इस पैक को आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद बालों को अपनी शैम्पू कर लें इस विधि के द्वारा आपके बाल मुलायम हो जाएंगे।

अंडे और शहद का पैक

एक बाउल में एक अंडा तोड़ें और कांटे से अच्छी तरह फेंट लें। इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और दोनों को एक साथ मिला लें। परिणामी मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। अपने बालों को एक बन में बांधें और एक शॉवर कैप पहनें। एक घंटे तक ऐसे ही रखें। ठंडे पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अंडे और मेहंदी का हेयर पैक

बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए आप अंडे को मेहंदी में मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए मेहंदी में एक अंडा, थोड़े से मेथी के दाने और कॉफी मिलाकर कम से कम 4 घंटे के लिए रख दें। अब इसे बालों में लगाएं और 3 घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। सिर से मेहंदी धोने के बाद तुरंत शैंपू न करें। जब बाल अच्छी तरह से सूख जाएं तो उनमें सरसों या फिर नारियल के तेल से मालिश करें और फिर अगले दिन बालों में शैंपू करें। इससे मेहंदी का रंग भी बालों से जल्दी नहीं निकलेगा और वह मजबूत भी बने रहेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker