पोषक तत्वों से भरपूर होता है अखरोट, खाएंगे तो सेहत को होंगे ये बड़े फायदे

सुबह के समय हमेशा कुछ हेल्दी खाने की कोशिश करनी चाहिए। इससे स्वास्थय को काफी फायदा भी मिलेगा और दिनभर काम करने की एनर्जी भी मिलेगी। ऐसा ही एक फूड आइटम है, अखरोट। दिमाग जैसा दिखने वाला यह ड्राई फ्रूट कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए रोज सुबह इसे खाना काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसे आप चाहें, तो बादाम की तरह रात भर पानी में भिगोकर, सुबह खा सकते हैं या दूध के साथ भी खा सकते हैं। आइए जानते हैं, सुबह के समय अखरोट किन पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो इसे खाने से आपको मिल सकते हैं।

स्किन रहती है अच्छी

भीगे हुए अखरोट त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो स्किन को बेहतर करने और निखारने में कारगर है।

खाने के बाद नहीं बढ़ेगा बेड कोलेस्ट्रॉल

कई खाद्य पदार्थों में थोड़ा बहुत गंदा कोलेस्ट्रॉल होता है, जिसे एलडीएल कहते हैं। इन फूड को आप डाइट से नहीं निकाल सकते हैं, लेकिन अखरोट खाकर इन चीजों से मिलने वाले गंदे कोलेस्ट्रॉल का अवशोषण कम कर सकते हैं। अखरोट से भरपूर डाइट लेने पर खाने के बाद बढ़ने वाले एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।

शरीर को मिलते हैं कई जरूरी पोषक तत्व

अखरोट में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। यह विटामिन ई, विटामिन बी6, बी 12, फॉलेट, फास्फोरस और मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स है।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

अखरोट एंटी-ऑक्सीडेंट्स का एक बेहतरीन स्रोत है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इम्यूनट सिस्टम को मजबूत करने में और दिल को हेल्दी रखने में काफी मदद करते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल डैमेज से बचाव करने में सहायक होते हैं, जिस कारण से सेल्स डैमेज नहीं होते और इंफ्लेमेशन भी कम होता है।

बढ़ता है मेटबॉलिज्म

आयरन, पौटेशियम, जिंक और कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत होने के चलते अखरोट मेटबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं। अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो अखरोट का सेवन करना शुरू कर सकते हैं। यह शरीर के वजन को कम करने में मददगार साबित होता है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

मस्तिष्क के जैसा नजर आने वाला अखरोट ब्रेन के लिए एक सूपरफूड है। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। ओमेगा-3 फैटी के साथ इसमें मौजूद पॉलीअनसैचुरेटेड याददाश्त बढ़ाने में सहायक होते है। इसका सेवन मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है।

बालों व हड्डियों के लिए अच्छा

ना सिर्फ स्किन और सेहत बल्कि भीगे हुए अखरोट बालों पर भी प्रभावी होते हैं। इन्हें खाने पर बालों की लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है और हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं। इसी के साथ कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर अखरोट हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। भीगे अखरोट रोजाना खाने पर हड्डियों में अक्सर रहने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

एनर्जी का बेहतरीन स्रोत

अखरोट काफी कैलोरी डेंस फूड आइटम माना जाता है, जिस कारण से इसे थोड़ी मात्रा में खाने से भी काफी एनर्जी मिलती है। इसलिए इसे सुबह खाने से आपको अपने दिन भर के काम करने के लिए काफी ऊर्जा मिल जाती है।

फाइबर से भरपूर

अखरोट में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन के साथ-साथ वजन कम करने में भी काफी मददगार हो सकता है। फाइबर की वजह से काफी समय तक पेट भरा रहता है और बार बार भूख नहीं लगती। इस कारण से वजन कंट्रोल रहता है। इसके अलावा, फाइबर की वजह से, यह अचानक से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता, इस कारण से यह डायबिटीज से बचने में भी मदद करता है।

विटामिन-ई से भरपूर

अखरोट में विटामिन-ई पाया जाता है, जिस कारण से यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन-ई फाइन लाइंस, झुर्रियां, स्किन लूज होना जैसी कई एजिंग की समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker