पार्टनर के साथ हिमाचल प्रदेश की इन जगहों की करें सैर

दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और उसके आसपास रहने वालों के लिए लंबी या छोटी यात्रा के लिए हिमाचल प्रदेश सबसे अच्छा स्थान है। जहां आप रोमांच के साथ-साथ हर तरह के सुकून का अनुभव कर सकते हैं।

इसके अलावा यह जगह अकेले घूमने वालों के लिए बेस्ट है और अगर आप बजट में घूमने की जगह तलाश रहे हैं तो हिमाचल में भी ऐसी जगहों की कमी नहीं है। प्रकृति प्रेमियों से लेकर फोटोग्राफी के शौकीनों तक हर तरह के यात्रियों के लिए हिमाचल सबसे अच्छी जगह है।

अगर आप आने वाले लंबे वीकेंड में आसपास किसी जगह घूमने की सोच रहे हैं। जहां पहुंचने के लिए आपको भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। यदि आप आराम से आराम कर सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बहुत सारे पैसे खर्च किए बिना, तो हिमाचल में एक और गांव की योजना बनाएं। जो शिमला से मात्र 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हिमाचल का एक ऐसा गांव है, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं और शायद इसी वजह से इसकी खूबसूरती आज भी बरकरार है। यह जगह आपको इतिहास का अनुभव करने का भी मौका देती है।

सा माना जाता है कि इस किले का निर्माण 18वीं शताब्दी में हुआ था। जिसका निर्माण स्थानीय राजा राणा पृथ्वी सिंह ने करवाया था। किले के ऊपर से गाँव का अद्भुत दृश्य दिखाई देता है। हालाँकि, अब इस किले को एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है, जिसमें बार, कैफे जैसी सभी सुविधाएं हैं। आप उस युग के हथियार, आभूषण और पेंटिंग भी देख सकते हैं। अरकी गांव दिल्ली से लगभग 350 किमी, शिमला से 35 किमी और कालका से 75 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां के लिए आपको बसें मिल जाएंगी। यदि आप ट्रेन से आ रहे हैं तो कालका निकटतम रेलवे स्टेशन है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker