RRB टेक्नीशियन भर्ती के लिए पुनः शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, पदों में भी हुई बढ़ोत्तरी

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से टेक्नीशियन (RRB Technician CEN 02/2024) के 9 हजार पदों पर निकाली गई थी जिसमें अब बढ़ोत्तरी की गई है। बोर्ड की ओर से जारी की गई नयी अधिसूचना के मुताबिक अब इस भर्ती के माध्यम से टेक्नीशियन के कुल 14298 पदों पर भर्ती की जाएगी। पदों में बढ़ोत्तरी के साथ ही आरआरबी की ओर से आवेदन प्रक्रिया भी दोबारा से 15 दिनों के लिए ओपन की जाएगी।

आवेदन शुरू होते ही फ्रेश अभ्यर्थी तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। जो उम्मीदवार पहले आवेदन कर चुके हैं वे दोबारा से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

भर्ती विवरण

आरआरबी की ओर से यह भर्ती पहले 18 कैटेगरी के तहत कुल 9144 पदों पर निकाली गई थी। अब आरआरबी की ओर 40 कैटेगरी के तहत कुल 14298 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

  • टेक्नीशियन ग्रेड 1 सिग्नल: 1092 पद
  • टेक्नीशियन ग्रेड 3 ओपन लाइन: 8052 पद
  • टेक्नीशियन ग्रेड 3 वर्कशॉप एवं PUs: 5154 पद

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10वीं के साथ आईटीआई/ संबंधित क्षेत्र में बीएससी/ बीई/ बीटेक/ 3 वर्षीय पॉलिटेक्निक डिप्लोमा किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु पदानुसार 33/ 36 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में शामिल होने के लिए पुनः 15 दिनों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी, जिसके बाद आप ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकेंगे। आवेदन के साथ ही निर्धारित शुल्क जमा करना आवश्यक है तभी आपका फॉर्म स्वीकार्य होगा। जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए शुल्क 500 रुपये और एससी, एसटी, पीएच और महिला उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये तय किया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker