बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर नजर आने लगती हैं झुर्रियां, ऐसे पाएं निजात

उम्र बढ़ने के कारण त्वचा पर झुर्रियां नजर आना आम समस्या है। झुर्रियां त्वचा की नमी और लचीलापन खोने के कारण होती हैं, जो मुख्यतः उम्र, सूर्य के प्रकाश का अत्यधिक संपर्क, धूम्रपान, अनहेल्दी खान-पान, और अनियमित जीवनशैली के कारण उत्पन्न होती हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन नामक प्रोटीन की मात्रा लगातार कम होने लगती है। ऐसे में त्वचा की नमी, चमक और खूबसूरती कम होने लगती है। साथ ही त्वचा पर झुर्रियां और महीन रेखाएं भी पड़ने लगती हैं। खासकर, इसका असर सबसे ज्यादा चेहरे पर देखने को मिलता है। झुर्रियों को बढ़ने से रोका जा सकता है। इसके लिए आपको अपनी त्वचा की देखभाल के साथ ही आहार पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। महिलाएं झुर्रियों को कम करने के लिए महंगे से महंगे ब्यूटी ट्रिटमेंट करवाती हैं, कई बार इससे स्किन को साइड इफेक्ट भी होता है। चेहरे से उम्र के निशान नहीं हटाए जा सकते लेकिन उन्हें कम करने की कोशिश की जा सकती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और जल्द ही इससे निजात पाना चाहते हैं, तो इन उपायों की मदद से आप लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं।

शहद

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर शहद स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो चेहरे पर शहद लगाएं, इसे एक पतली परत की तरह फैला दें। करीब 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा में विटामिन-ई, विटामिन-सी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है। झुर्रियों को कम करने के लिए रोजाना एलोवेरा जेल से चेहरे पर मसाज करें

केला

केले में स्किन फ्रेंडली तत्व पाए जाते हैं। इसमें कई विटामिन और तत्व जैसे कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी1, विटामिन सी और विटामिन ई होता है जो त्वचा को चमकदार और निखरा हुआ बनाते हैं। स्किन से झुर्रियां और फाइन लाइंस हल्की करने के साथ ही केले से स्किन को नमी भी मिलती है। चेहरे पर हफ्ते में एक बार केले का फेस मास्क लगाने पर धीरे-धीरे स्किन में बदलाव नजर आना शुरू होता है।

बादाम तेल

रात को सोने से पहले दो से तीन बूंद बादाम का तेल लेकर आप इससे अपने चेहरे की मालिश करें और फिर सो जाएं। यह आपके चेहरे पर ओवर नाइट फेस मास्क की तरह काम करेगा। बादाम के तेल में भी विटमिन-ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा कई दूसरे माइक्रो न्यूट्रिऐंट्स से भी यह तेल भरपूर होता है। इसके नियमित उपयोग से त्वचा में कसावट आती है, रोम छिद्र छोटे होते हैं और त्वचा से झुर्रियां पूरी तरह गायब हो जाती ह

अंगूर

अंगूर हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए भी अंगूर बेहद कारगर है। इसके लिए आपको बस अंगूर को काटकर उसका रस चेहरे पर मौजूद झुर्रियों पर लगाना होगा। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी में रूई भीगोकर चेहरा साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से झुर्रियां हल्की हो जाएंगी।

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर डाइट

चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइंस को मिटाने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता है। चेहरे की झुर्रियों को मिटाने के लिए कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देना बहुत जरूरी होता है। आप त्वचा पर कोलेजन को बढ़ाने के लिए विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा, आप विटामिन सी और ई युक्त क्रीम या सीरम भी अप्लाई कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा का सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव होगा। साथ ही झुर्रियों से भी छुटकारा मिलेगा।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

सिर्फ चेहरे पर तरह-तरह के फेस मास्क लगाने से ही आपकी झुर्रियां खत्म नहीं होती हैं। इसके लिए आपको अच्छा खाना-पीना भी बहुत जरूरी होता है। अगर आप चेहरे की झुर्रियों को खत्म करना चाहते हैं, तो इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं। इससे आप हाइड्रेट बने रहेंगे और आपकी त्वचा पर निखार आएगा। साथ ही पानी पीने से काफी हद तक झुर्रियों और फाइन लाइंस से भी बचाव किया जा सकता है। पानी पीना सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत जरूरी होता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker