पांच शुभयोगों में नागपंचमी पर आज महादेव के कंठहार नागराज की पूजा का शुभ महूर्त

जबलपुर के गौरीघाट स्थित नागदेव मंदिर में बड़ी तादाद में पहुंचकर श्रद्घालु पूजन कर रहे हैं। इसके अलावा तिलवाराघाट के प्राचीन नाग मंदिर व मार्कंडेय धाम आश्रम में श्रद्घालुओं का तांता लगा है। कालसर्प दोष निवारण के लिए अनुष्ठान किये जा रहे हैं। विभिन्न अखाड़े भी शिवजी व विषधर का पूजन कर झंडा जुलूस निकाल रहे हैं। इस दौरान पहलवान अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बार पांच शुभयोगों के साथ नागपंचमी अत्यंत महत्वपूर्ण बन गई है।

उदयातिथि से आज

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि का आरंभ 8-9 अगस्त की रात को 12:37 मिनट पर हो रहा है। 10 अगस्त को सुबह 3:14 बजे समापन होगा। इसलिए उदयातिथि के अनुसार, नागपंचमी का पर्व नौ अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन शुक्र और बुध मिलकर दुर्लभ लक्ष्मी नारायण योग बनाएंगे। इसके साथ ही शनि शश राजयोग का निर्माण करेंगे। दोनों योग शिवपूजन के लिए अत्यंत शुभ माने जाते हैं।

पूजन के शुभमुहूर्त

ज्योतिर्विदों के अनुसार, नागपंचमी की पूजा का शुभमुहूर्त नौ अगस्त को सुबह 05:47 मिनट से लेकर 08:27 मिनट तक व दोपहर 12:13 मिनट से लेकर 1:00 बजे तक है। प्रदोष काल में भी पूजा का शुभ महूर्त है। शाम 06:33 मिनट से रात को 08:20 मिनट तक पूजन श्रेष्ठ होगा।

गौरीशंकर मंदिर पानदरीबा

चौरसिया समाज की ओर से गौरीशंकर मंदिर पानदरीबा में मंगलवार सुबह से भगवानश्री का पूजन अभिषेक अर्चन, नागपूजा, ध्वजारोहण, आरती एवं हवन किया जाएगा। नागपंचमी के अवसर पर गौरीघाट के नागदेव मंदिर में दिनभर श्रद्घालुओं की भीड़ रहेगी। यहां पहुंचकर श्रद्घालु नागदेव का पूजन करेंगे। मंदिर में विराजे नागदेव को गुरु स्वरूप माना जाता है। यहां पुष्प चढ़ाने का महत्व है।

तिलवाराघाट में कालसर्प की पूजा

मां नर्मदा किनारे मार्कण्डेय धाम तिलवारा घाट जोधपुर पड़ाव दक्षिण तट में नागपंचमी महापर्व का आयोजन किया जाएगा। कालसर्प पूजन अनुष्ठान आयोजित किया जाएगा। विचित्र महाराज के सान्निध्य में पूजन,अनुष्ठान किये जायेंगे।

गंगासागर में महोत्सव

गंगासागर के श्री सीताराम उस्ताद अखाड़ा में नागपंचमी महोत्सव मनाया जाएगा। संचालक गोलू खलीफा ने बताया कि इस अवसर पर हनुमानजी महाराज का पूजन, हवन, अभिषेक एवं गुरुवंदना होगी। इसके बाद पहलवानों का प्रदर्शन होगा।

तुलाराम चौक व गोरखपुर में पूजा

नागपंचमी के अवसर पर श्री विश्वकर्मा भगवान मंदिर तुलाराम चौक में विश्वकर्मा भगवान का पूजन अर्चन सुबह से किया जाएगा। प्रसाद वितरण एवं भजन होंगे। शाम 7 बजे महाआरती का आयोजन किया जाएगा। उपस्थिति की अपील की गई है। गोरखपुर पीपल मोहल्ला के मेंहगू उस्ताद अखाड़ा में दोपहर को हनुमानजी का पूजन अर्चन किया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker