निज्जर मर्डर केस में गिरफ्तार चार भारतीयों की कनाडा में हुई पेशी, पढ़ें पूरी खबर…

खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए चार भारतीय नागरिकों की बुधवार को ब्रिटिश कोलंबिया की एक अदालत में पेशी हुई। इसके बाद इस मामले को 1 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया। चारों लोग की वर्चुअली पेशी हुई। इनमें 22 साल के करण बरार, 22 साल के ही कमलप्रीत सिंह और 28 साल के करणप्रीत सिंह शामिल हैं। इनके अलावा, अमनदीप सिंह की भी ओंटारियो से पेशी हुई।

सरे नाउ लीडर के अनुसार, क्राउन अभियोक्ता लुईस केनवर्थी ने सरे प्रांतीय अदालत के न्यायाधीश मार्क जेटे को बताया कि बचाव पक्ष की प्रक्रिया में अभी कुछ समय लग सकता है।

आपको बता दें कि अमनदीप सिंह की 15 मई को पहली बार कोर्ट में पेशी हुई थी। अन्य तीन 7 मई को जज के सामने पेश हुए। 21 मई को पहली बार चारों एक साथ कोर्ट में पेश हुए। चारों पर प्रथम श्रेणी की हत्या और हत्या की साजिश रचने के आरोप हैं।

जब निज्जर मामले में अमनदीप सिंह का नाम आया तब वह पहले से ही पील क्षेत्रीय पुलिस या पीआरपी की हिरासत में था। उसे नवंबर 2023 में नौ आरोपों में गिरफ्तार किया गया था। बाकी के लोगों को 3 मई को एडमोंटन और उसके आसपास से गिरफ्तार किया गया और मुकदमे के लिए बीसी लाया गया।

कनाडाई जांचकर्ताओं ने अभी तक हत्या के संबंध में भारत सरकार से किसी भी तरह के संबंध होनी की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की है। हालांकि 3 मई को, प्रशांत क्षेत्र में संघीय पुलिस कार्यक्रम के कमांडर सहायक आयुक्त डेविड टेबुल ने कहा कि “भारत सरकार से संबंध सहित अलग-अलग पहलुओं की जांच की जा रही है।”

आपको बता दें कि 18 जून को सरे में निज्जर की हत्या के बाद भारत-कनाडा संबंधों में खटास आ गई थी। इस घटना के तीन महीने बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स में बयान दिया था कि भारतीय एजेंटों और हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोप हैं। भारत ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये आरोप बेतुके और प्रेरित थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker