आसमान से फिर बरसेगी आफत, देहरादून समेत पांच जिलों में भारी बारिश पर अलर्ट 

उत्तराखंड के पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, मंगलवार को भी कई जिलों में हल्की बारिश एवं बौछारे पड़ीं। मौसम निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि बागेश्वर जिले में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, देहरादून, पिथौरागढ़, नैनीताल एवं चंपावत जिलों में बारिश के तेज दौर होने का येलो अलर्ट है। इसके अलावा कहीं कहीं पर आकाशीय बिजली चमक सकती है।

नैनीताल, दून में झमाझम बारिश

मंगलवार को नैनीताल में 40.5, दून के मोहकमपुर में 17.7, अगस्तयमुनी 14.5, भीमताल में 11 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं दून का तापमान 33.1, पंतनगर में 33, मुक्तेश्वर में 22.4, नई टिहरी में 25 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

अधूरी सड़क से गोकुल कुंज बना बरसात का कुंड

घंटेभर की बारिश के बाद प्रेमनगर के स्मिथनगर स्थित गोकुलकुंज कॉलोनी के एक हिस्से में तीन से चार घंटे तक पानी जमा रहता है। यहां एकत्रित हो रहा पानी लोगों के लिए आफत बन चुका है। सवाल उस इंजीनियरिंग पर भी उठ रहे हैं, जिसमें सड़क का ढलान कॉलोनी के उस हिस्से की तरफ कर दिया गया है, जहां से पानी निकलने का आगे कोई रास्ता तक नहीं है।

ढलान के इसी विवाद में सड़क तो पूरी नहीं बन पाई, लेकिन अबकी बार गोकुल कुंज पानी का कुंड बन गया है। कॉलोनीवासियों का कहना है कि ठेकेदार ने सड़क का निर्माण योजनाबद्ध तरीके से नहीं किया। सड़क की ढाल आबादी क्षेत्र की तरफ होने के कारण बारिश का पानी लोगों के घरों के आगे रुक रहा है। इसके अलावा, यहां दोनों तरफ दीवारें बनी हैं।

नालियां नहीं होने के कारण काफी देर तक पानी रुक रहा है। लोगों का कहना है कि नगर निगम से अनुबंधित ठेकेदार ने यहां प्रस्ताव के तहत सोकपिट बनवाने की बात कही है। लेकिन, लोग इसका विरोध कर रहे हैं। जबकि, यदि सड़क ऊंची बनानी है तो इसके लिए बड़ी मात्रा में मिट्टी भरान करना पड़ेगा।

बीते दिनों यहां इतना पानी जमा हो गया था कि बच्चे डुबकी लगाते दिखे। इधर, नगर आयुक्त गौरव कुमार ने बताया कि हम समाधान को तैयार हैं। बशर्ते लोग प्रस्ताव के मुताबिक धरातल पर काम पूरा करने दें।शहर में खराब स्ट्रीट लाइटों ने बढ़ाई मुश्किल दून में बारिश के बीच खराब स्ट्रीट लाइटों के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

निवर्तमान पार्षद भूपेंद्र कठैत और संजय नौटियाल ने नगर आयुक्त से मांग की है कि आपदा प्रभावित इलाकों में लाइटों की मरम्मत की जिम्मेदारी पथ प्रकाश अनुभाग के कर्मचारियों को मिले। जहां जरूरत है वहां नई लाइटों की व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही, जनप्रतिनिधियों ने स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत में लापरवाही बरतने वाली कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग भी दोहराई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker